छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मानगो के करीब एक दर्जन बस्ती के 2000 घरों में पिछले चार दिनों से पानी न आने से नाराज बस्ती के लोगों ने गुरुवार को कर्मचारी को बंधक बना लिया। सूचना पर दलबल के साथ पहुंचे एसडीओ चंदन कुमार ने मोर्चा संभालते हुए लोगों को नियमित सप्लाई का आश्वासन देकर कर्मचारी को छुड़ाया। बताते चलें कि चार दिन से नाराज बस्ती के के लोगों ने सुबह सात बजे क्षेत्र में पानी की समस्या देखने पहुंचे पेयजल विभाग के कर्मचारी वकील सिंह को बंधक बना लिया। गुस्साए लोगों ने स्थानीय नेताओं को भला बुरा कहते हुए खुद ही पीएचइडी व नगर निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। लोगों का आरोप है कि मुस्लिम इलाकों में पानी दिया जा रहा है जबकि दाईगुट्टू में चार दिन से आपूर्ति नहीं हो रही है।

पानी लेने से इनकार

गुरुवार की सुबह जब मानगो नगर निगम का टैंकर पहुंचा तो गुस्साएं लोगों ने पानी लेने से इनकार कर दिया। इसी बीच भीड़ 11 बजे मानगो नगर निगम का घेराव कर दिया। नगर निगम के पदाधिकारियों ने बताया कि मोटर जल गई है। जिसके लिए पीएचइडी को 97 लाख रुपये दे दिए हैं। इसी बीच मानगो के सिटी मैनेजर एस रहमान लोगों को समझाने पहुंचे। इस पर लोग क्रोधित हो गए और रहमान को पकड़ कर अपने साथ ले गए। घटना की जानकारी एसडीओ चंदन कुमार को दी गई, जिस पर उन्होंने बताया कि मोटर जला है, जल्द ही मोटर बदलकर लगाई जाएगी। एसडीओ चंदन कुमार के आश्वासन के बाद लोगों मानकर अपने घर लौट गये।

घेरा था पीएचइडी कार्यालय

पिछले कई दिनों से पानी नहीं मिलने से परेशान लोगों ने बुधवार को भाजपा नेता विकास सिंह को जानकारी दिया था। पानी की किल्लत को देखते हुए बुधवार को भाजपा नेता विकास सिंह के नेतृत्व में पीएचईडी कार्यालय का घेराव कर दिया था। उस समय पीएचइडी के एसडीओ ने लिखित आश्वासन दिया था कि गुरुवार को जलापूर्ति शुरू हो जाएगी, लेकिन गुरूवार को टंकी का पानी छोड़ा गया, लेकिन वह केवल निचले बस्ती में ही पहुंच सकी। इसकी जानकारी मिलने के बाद दूसरे बस्ती के लोग और आक्रोशित हो गए।

इस बस्ती में थी किल्लत

मानगो गांधी मैदान स्थित पानी टंकी का मोटर खराब होने के कारण राजेंद्रनगर, उलीडीह, पंडित लाइन, कुंवर सिंह रोड, गौड़बस्ती, उलीडीह, चटाईकुली, मुंशी मोहल्ला के 2000 घरों में पानी की नहीं हो रही थी सप्लाई।

आज सुबह से मिलेगा पानी : एसडीओ

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहायक अभियंता सुरेंद्र कुमार सिंह व कनीय अभियंता संजीव कुमार शाम तक मानगो कार्यालय में मोटर लगवाने में जुटे रहे। एसडीओ सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार की सुबह छह बजे से पूर्व की तरह जलापूर्ति की जाएगी। एसडीओ ने बताया कि मानगो पानी टंकी की क्षमता 13 लाख लीटर की है। जहां तीन मोटर लगे हैं। दो मोटर से पानी उपर चढ़ाया जाता है। उन्होंने बताया कि 16 सितंबर को एक तथा 17 सितंबर को दूसरा मोटर खराब हो गया। चार नए मोटर खरीदने के लिए टेंडर निकाला गया है, जिसकी प्रक्रिया पूरी करने में तीन माह लगेंगे, लेकिन स्पेशल केस में उपायुक्त के आदेश के बाद दो मोटर नया लगाने का आदेश दिया गया है। इसी बीच खराब मोटर को बनाकर गुरुवार को लगाया गया। टंकी भर जाने के बाद शुक्रवार की सुबह छह बजे पानी छोड़ा जाएगा।

अगले तीन दिनों तक सुबह में मिलेगा पानी

प यजल एवं स्वच्छता विभाग के सहायक अभियंता सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि एमजीएम स्थित पानी टंकी का दो में से एक मोटर खराब हो गया है। मोटर को बनाने के लिए दिया गया है। उन्होंने बताया कि केवल एक मोटर चल रहा है। जब तक दूसरा मोटर बनकर नहीं आ जाता तब तक एमजीएम मेडिकल कॉलेज, आनंद बिहार कॉलोनी, डिमना चौक, पानी टंकी नंबर दो, हीलव्यू कॉलोनी, जयपाल कॉलोनी आदि इलाके में केवल एक बार सुबह में जलापूर्ति की जाएगी।