- पैसेंजर्स सुविधा के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु की एक और पहल

- अब सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर होगी नोडल अधिकारी की पोस्टिंग

- पैसेंजर्स की सभी प्राब्लम करेंगे साल्व, सभी डिपार्टमेंट करेंगे रिपोर्टिग

- एक्सक्लूसिव

GORAKHPUR: रेलवे पैसेंजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। सफर के दौरान अगर कोई परेशानी है तो इसके लिए आपको रेलवे के अलग-अलग जगहों पर नहीं दौड़ना पड़ेगा, बल्कि एक ही जगह आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। इसके लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु की पहल पर अब रेलवे स्टेशनों पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती की जा रही है। इससे ट्रेंस में मिलने वाली सभी सुविधाओं के लिए रेलवे के एक ही व्यक्ति को जिम्मेदारी साैंपी जाएगी।

अब नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

अगर ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेंस तक में किसी तरह की कोई समस्या आती है तो इसके लिए आपको रेलवे के अलग-अलग अधिकारियों व एजेंसियों से संपर्क करना पड़ता है। इस परेशानी से पैसेंजर्स को बचाने के लिए रेलवे की ओर से एक पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में ट्रेंस में मिलने वाली सभी सुविधाओं के लिए एक व्यक्ति की जिम्मेदारी के रूप में रेल अधीक्षक को नामित करने का निर्णय लिया गया है। इससे पैसेंजर्स को अपनी शिकायतों के लिए अलग-अलग लोगों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

सबको करनी होगी रिपोर्टिग

इतना ही नहीं रेलवे की ओर से अब स्टेशनों पर तैनात किए जाने वाले नोडल ऑफिसर ही सभी डिपार्टमेंट रिपोर्टिग करेंगे। हालांकि रेलवे अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल नोडल अधिकारियों की तैनाती सिर्फ बड़े स्टेशनों पर ही की जाएगी। इससे अब अगर आपको सफर के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत होगी तो आपको सिर्फ रेलवे के नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके बाद वे आपकी शिकायत संबंधित डिपार्टमेंट को ट्रांसफर कर तत्काल उसपर एक्शन लेंगे।

सार्वजनिक होगा संपर्क

इसके लिए रेलवे की ओर से नोडल अधिकारी का संपर्क नंबर आदि भी जल्द सार्वजनिक कर दिया जाएगा। इससे अब पैसेंजर्स को रेलवे के तमाम डिपार्टमेंट और लोगों से संपर्क नहीं करना पड़ेगा, बल्कि एक ही जगह अपनी कंप्लेन करने पर तत्काल आपकी प्राब्लम साल्व कर दी जाएगी।

वर्जन------------

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से सभी बड़े रेलवे स्टेशनों एक नोडल अधिकारी की पोस्टिंग की जा रही है। इससे अब पैसेंजर्स की सभी प्राब्ल्मस एक ही जगह साल्व हो जाएगी और सभी डिपार्टमेंट नोडल अधिकारी को ही रिपोर्टिग करेंगे। जल्द इनकी पोस्टिंग शुरू हो जाएगी।

संजय यादव- सीपीआरओ, एनई रेलवे