-आईआईटी (बीएचयू) में होगा नॉर्थ ईस्ट डेस्टिनेशन 2019 कार्यकम

-चार दिनी कार्यक्रम में पूर्वोत्तर राज्यों की कला, संस्कृति, खानपान के साथ प्रमुख उत्पादों की लगेगी प्रदर्शनी

-होम मिनिस्टर अमित शाह समेत आठ प्रदेशों के सीएम होंगे उपस्थित

बनारस में उत्तर और पूर्व का संगम होगा। इसमें देश के पूर्वोत्तर हिस्से के आठ राज्यों की सांस्कृतिक झलक के साथ सामाजिक रंग भी दिखाई देगा। मिनिस्ट्री ऑफ डोनर की ओर से आयोजित चार दिनों तक चलने वाले नॉर्थ ईस्ट डेस्टिनेशन 2019 प्रोग्राम में कल्चरल इवेंट होंगे। पूर्वोत्तर राज्यों के कला-संस्कृति और उद्योग का बेजोड़ संगम देखने को मिलेगा। इसे कराने की जिम्मेदारी आईआईटी बीएचयू ने ली है। 23 से 26 नवंबर तक चलने वाले समारोह का उद्घाटन होम मिनिस्टर अमित शाह करेंगे। यही नहीं समारोह में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा पूर्वी क्षेत्रों के आठ प्रदेशों के सीएम उपस्थित होंगे।

प्रमुख उत्पादों की प्रर्दशनी

आईआईटी बीएचयू में आयोजित प्रोग्राम की खास बात ये है कि इसमें

पूर्वोत्तर राज्यों की कला, संस्कृति, खानपान के साथ वहां की प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, बांस और लकड़ी के उत्पाद के 150 स्टॉल लगेंगे। इसके अलावा प्रमुख उत्पादकों संग बैठक आयोजित कर उद्योग पर चर्चा की जाएगी।

सीखने का मौका

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर जितेंद्र के प्रयास से बनारस में यह आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में उत्तर पूर्व के आठ राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के हस्तशिल्प, वस्त्र, क्षेत्रीय उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इन राज्यों की कला एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनारस में उत्तर पूर्व का यह संगम कराया जा रहा है। आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो। प्रमोद जैन के मुताबिक आयोजन से संस्थान के छात्रों समेत पूर्वाचल के लोगों को देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के बारे में काफी कुछ सीखने और जानने को मिलेगा।

इस आयोजन से संस्थान के छात्रों समेत पूर्वाचल के लोगों को उत्तर-पूर्वी क्षेत्र को करीब से जानने व सीखने का मौका मिलेगा। आयोजन को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों संग संस्थान के आला अधिकारियों की बैठक हुई थी।

प्रो। प्रमोद कुमार जैन, निदेशक (आईआईटी-बीएचयू)।