-तेजी से बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप

- लोगों का कहना कई दिनों बाद नजर आती है गाडि़यां

PATNA(15 Oct):

पटनाइट्स डेंगू की दहशत में जी रहे हैं। अब तक डेंगू की वजह से दो लोग की मौत भी हो गई है। लेकिन, पटना नगर निगम फॉगिंग के नाम पर केवल औपचारिकताएं पूरी कर रहा है।

स्थिति यह है कि फॉगिंग की अधिकांश गाडि़यां केवल फोटो खिंचवाने के लिए किसी इलाके में जाती हैं।

फॉगिंग की मशीन में केमिकल की मात्रा इतनी कम होती है कि पर्याप्त धुआं भी नहीं निकल पाता है। इससे मच्छर तो दूर की बात है लोगों को फॉगिंग की गंध का पता नहीं चल पाता है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम शहर के कई इलाकों में फॉगिंग की हकीकत जानने गई तो पता चला कि मॉनिटरिंग के अभाव में सिर्फ दिखावे की फॉगिंग हो रही है।

पटना सिटी

अरे साहब, ये कैसी फॉगिंग है। यहां मच्छर कम होने के बजाए बढ़ते ही जा रहे हैं। डेंगू के डंग के डर लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं। पटना सिटी एरिया में फॉगिंग करने आए कर्मचारियों से स्थानीय लोगों ने कहा कि फॉगिंग मशीन में केमिकल डोज उचित मात्रा में डालिए नहीं तो बीमारी तेजी से फैलती जाएगी। मगर कर्मचारियों सेहत इसका कोई असर नही पड़ा। वे फॉगिंग की फोटो खींचकर चले गए।

-पूर्वी लोहानीपुर

जलजमाव से निजात मिलने के बाद पूर्वी लोहानीपुर और राजेन्द्र नगर के रोड नम्बर 12 में कई लोग डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप बढ़ गया है। फॉगिंग नहीं होने की वजह से मच्छर बढ़ गए हैं। यह स्थिति तब है जब इस इलाके से बांकीपुर अंचल महज 10 कदम की दूरी पर है। यहां फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

-कदमकुआं

कदमकुआं इलाके में फॉगिंग करने वाली गाड़ी के पीछे दैनिक जागरण की टीम गई। जब फॉगिंग शुरू हुई तो मशीन से पर्याप्त धुआं नहीं निकल रहा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम फॉगिंग के प्रति गंभीर नहीं है। इस वजह से यहां मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।

-कई इलाकों में नहीं हो रही फॉगिंग

जलजमाव और डेंगू के प्रकोप के बाद भी पटना के लोदीपुर, केसरी नगर सहित दर्जनों इलाकों में फॉगिंग नहीं हो रही है। नेहरू नगर में फॉगिंग के लिए निगम की गाड़ी आती है लेकिन सरकारी अधिकारियों के घर में फॉगिंग कर चली जाती है।

वर्जन

ऐसा नहीं है कि फॉगिंग नहीं हो रही है। केसरी नगर में फॉगिंग की जानकारी नहीं है। फॉगिंग मशीन में केमिकल डॉक्टर मिलाते हैं इसलिए डॉक्टर से बात करें।

-शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम