सीसीएसयू में एग्जाम को लेकर चल रही है तैयारियां

परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

Meerut । सीसीएसयू में परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस बार परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, लिहाजा यूनिवर्सिटी प्रशासन ज्यादा अलर्ट है। वहीं परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों के लिए भी खास इंट्रक्शन यूनिवर्सिटी ने जारी किए हैं,

नहीं लिखे रोल नम्बर, नाम

परीक्षार्थियों के लिए ये निर्देश दिया गया है कि उनको कॉपी के बीच-बीच में रोल नम्बर नहीं लिखें। अगर ऐसा पाया जाता है तो उस कॉपी को अयोग्य कर दिया जाएगा। इसके अलावा अगर कोई कॉपी के पन्नों पर अपना नाम लिखता है तो उस कॉपी को भी अयोग्य माना जाएगा, इसके साथ ही ऐसे कैंडीडेट को अगले दो सालों तक अयोग्य कर दिया जाएगा।

न लाए कुछ लिखा हुआ

रोल नम्बर के अलावा किसी भी तरह का लिखा हुआ पेपर अगर पाया जाता है तो उसे नकल के श्रेणी में माना जाएगा। इसलिए केवल रोल नम्बर, आईडी लेकर ही स्टूडेंट्स को एंट्री दी जाएगी। इसके कोई अन्य डॉक्यूमेंट या पेपर नहीं ला सकते हैं। इसके लिए भी विवि ने निर्देश दिए हैं।

फोन मिला तो अयोग्य

अक्सर स्टूडेंट परीक्षा के दौरान मोबाइल लेकर आ जाते हैं, केंद्रों पर मोबाइल लाने वाले के मोबाइल बाहर ही जमा करने होंगे, अगर कोई अंदर मोबाइल लेकर पकड़ा जाता है तो उसको भी अयोग्य की श्रेणी में रखा जाएगा। सीसीएसयू ने ऐसे निर्देश दिए हैं।

एग्जाम को लेकर इस बार ज्यादा सख्ती बरती जा रही है, आने वाले सभी एग्जाम नकलविहीन हो, इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है।

डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू