5 हजार इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किए गए

10 हजार की जानी थी स्कूलों की संख्या

1 अप्रैल से शुरू किए जाने थे स्कूल

- 1 अप्रैल से शुरू किया जाना था इन स्कूलों का संचालन

- टीचर्स और स्कूलों की चयन प्रक्रिया ही अभी नहीं हुई पूरी

LUCKNOW :

प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार तो दम भर रही है लेकिन लापरवाह अधिकारी उनकी योजनाओं का दम निकालने का काम कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर हो रहा है। इन स्कूलों का संचालन 1 अप्रैल से शुरू होना था लेकिन अभी तक शिक्षकों और स्कूल चयन की प्रक्रिया ही नहीं पूरी हुई है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है के जुलाई से देखा जायेगा कि मॉडल स्कूलों का चयन और शिक्षकों की प्रक्रिया पूरी हो पायी है या नहीं।

शुरू की गई थी तैयारी

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से पिछले सत्र से इंग्लिश मीडियम के पांच हजार स्कूल शुरू किये गये और वर्तमान सत्र से इन स्कूलों की संख्या को 10 हजार किया जाना था। इसके लिए इसी वर्ष 23 फरवरी को उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव की ओर से प्रदेश भर के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश भी दिए गए थे।

बढ़ाई जानी थी संख्या

जारी पत्र में बताया गया कि 5 जनवरी 2018 को पत्र जारी कर प्रदेश भर में 5000 इंग्लिश मीडियम के स्कूलों को शुरू किया गया था। इसके अच्छे परिणाम को देखकर इस वर्ष प्रदेश भर में इंग्लिश मीडियम के 5000 प्राथमिक स्कूल और 1000 नये उच्च प्राथमिक स्कूलों को बढ़ाने का लक्ष्य तय किया गया था।

मानेंगे एक ही इकाई

स्कूलों के चयन में खास बात यह थी कि एक ही परिसर में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में यदि प्राथमिक स्कूल का चयन इंग्लिश मीडियम में किया गया है तो उन्हें एक ही इकाई माना जाएगा। इसका मतलब इंग्लिश मीडियम को परिषदीय स्कूल माना जाएगा। साथ ही स्कूलों के चयन की सूची विभागीय पोर्टल पर तत्काल अपलोड की जाएगी और एक प्रति निदेशालय को ई-मेल से भेजने को कहा गया था।

अभी चल रहा काम

सूत्रों के अनुसार अभी कई जिलों में स्कूल चयन का काम हो रहा है। साथ ही इसमें नए शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की जाएगी। किसी भी नये शिक्षक की नियुक्ति गत वर्ष नहीं की गयी थी। जो उपलब्ध शिक्षक हैं, उन्हीं में से परीक्षा और इंटरव्यू से उनका चयन किया जाना था, जिसके लिए इच्छुक शिक्षकों से आवेदन मांगे गये हैं। शिक्षकों की निगरानी के लिए पोर्टल बनाया गया, जिससे शिक्षकों की उपस्थिति आदि की जानकारी अपडेट कजाती है।

इंग्लिश मीडियम का शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू होना था। कुछ तकनीकि कारणों से यह प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है।

सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह, निदेशक, बेसिक शिक्षा