-आगरा सुरक्षित सीट पर 5191 लोगों ने और फतेहपुरसीकरी में 2677 लोगों ने दबाया नोटा का बटन

- छोटे राजनैतिक दलों पर भारी पड़ा नोटा

AGRA। आगरा सुरक्षित और फतेहपुरसीकरी में नोटा( नन ऑफ द एबव) का बटन लोगों ने जमकर बटन दबाया। ईवीएम में चुनाव आयोग की ओर से इस प्रकार के ऑप्शन का पहली बार प्रयोग किया गया। इसके बाद आयोग ने वोटर जागरुकता अभियान के साथ इसका का भी प्रचार-प्रसार कराया गया था। आगरा सुरक्षित सीट पर भ्क्9क् लोगों ने और फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर ख्म्77 लोगों ने किसी भी पार्टी के प्रत्याशी को लाइक नहीं किया। वहीं दूसरी ओर आगरा सुरक्षित सीट पर कुल क्भ् प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा संख्या निर्दलीय और छोटे क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशियों के मुकाबले नोटा को ज्यादा लाइक किया।

आगरा सुरक्षित सीट पर नोटा का सोटा खूब चला। आगरा लोकसभा सीट की पांचों विधानसभाओं में भ्क्9क् लोगों ने नोटा का बटन दबाकर प्रत्याशियों की नापसंदगी जाहिर की। एत्मादपुर में क्0म्7, आगरा कैंट सुरक्षित में क्ख्7ख्, आगरा साउथ में क्क्क्8, आगरा नॉर्थ में क्ख्ख्0, और जलेसर विधानसभा में भ्08 लोगों ने नोटा का बटन दबाया।

सीकरी सीट पर ख्म्77 लोगों ने दबाया नोटा

फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट की पांचों विधानसभाओं में ख्म्77 लोगों ने नोटा का बटन दबाया। इनमें आगरा रूरल सबसे टॉप पर रही। इस विधानसभा में 70ख् लोगों ने नोटा का बटन दबाया। फतेहपुरसीकरी में भ्ब्क्, खेरागढ़ में ब्ब्9, फतेहाबाद में ब्9भ् और बाह विधानसभा में ब्8भ् लोगों ने अपनी नापसंदगी जाहिर की।

आगरा सुरक्षित लोकसभा सीट

विधानसभा नोटा

एत्मादपुर क्0म्7

आगरा कैंट क्ख्7ख्

आगरा साउथ क्क्क्8

आगरा नॉर्थ क्ख्ख्0

जलेसर भ्08

फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट

विधानसभा नोटा

आगरा रूरल 70ख्

फतेहपुरसीकरी भ्ब्क्

खेरागढ़ ब्ब्9

फतेहाबाद ब्9भ्

बाह ब्8भ्