- सात दिन का मिला अल्टीमेटम, 65 करोड़ वसूले जाने थे, 35 करोड़ का ही हो सका कलेक्शन

- ऑनलाइन एंड्रॉइड बेस्ड टैक्स कलेक्शन सिस्टम शुरू होने के बाद भी रेवेन्यू में नहीं हो सका इजाफा

आगरा : शहर में हाउस टैक्स बकाएदारों पर अब नगर निगम शिकंजा कसने जा रहा है। इसके तहत पहले चरण में 550 से ज्यादा बड़े बकाएदारों को कुर्की का नोटिस भेजा गया है। इनको एक हफ्ते का समय दिया गया है। इसके बाद नगर निगम की टीम घर-घर जाकर वसूली करेगी। न देने पर संपत्ति कुर्क होगी। बता दें कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में 65 करोड़ की वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभी तक 35 करोड़ की ही वसूली हो सकी है।

चार जोन में चिह्नित हैं बड़े बकाएदार

नगर निगम की टीम ने चार जोन हरीपर्वत, ताजगंज, लोहामंडी और छत्ता जोन में 550 बड़े बकाएदारों को चिह्नित किया है। इन पर तीन से लेकर 10 वर्ष तक की करोड़ों की बकाएदारी है। शहर के 100 वार्डो में 3.10 लाख भवन स्वामी हैं। इनमें से अभी तक 50 हजार से ज्यादा भवन स्वामियों ने 65 करोड़ के सापेक्ष 35 करोड़ ही जमा किए हैं। भवन स्वामियों के अलावा सरकारी संस्थानों पर भी बकाएदारी है। इनको भी नेाटिस भेजा जाएगा।

टैक्स जमा करने को करें संपर्क

- अनुरुद्ध सिंह कर निर्धारण अधिकारी छत्ता- 9453099081

- विजय कुमार कर निर्धारण अधिकारी लोहामंडी जोन- 7300740641

- सुभाष चंद भारती कर निर्धारण अधिकारी हरीपर्वत जोन

-8077058716

- सीपी सिंह कर निर्धारण अधिकारी ताजगंज जोन

- 7300740647

ऐसे जमा करें हाउस टैक्स

- नगर निगम की वेबसाइट पर नगर निगम आगरा डॉट कॉम पर जाकर ऑनलाइन जमा करें

- पेटीएम से जमा करें।

- नगर निगम पहुंचकर जोनल ऑफिस के कैश काउंटर पर जाकर जमा करें।

- अपने इलाके के रेवेन्यू इंस्पेक्टर के जरिए

- बकाया हाउस टैक्स पर 12 प्रतिशत का ब्याज देना पड़ सकता है।

यह मिल रही सुविधा

- करदाता घर बैठे ही मोबाइल या कंप्यूटर से टैक्स जमा करा सकेंगे।

- इस व्यवस्था में नकद चेक के साथ डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान किए जाने की सुविधा है।

- भुगतान करते ही डिवाइस में इनबिल्ट प्रिंटर से कंप्यूटराइज्ड रसीद करदाता को दी जाएगी।

- भुगतान के 24 घंटे के अंदर टैक्स देने वाला खुद ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

बॉक्स में --

ऑनलाइन से ये हुआ फायदा

नगर निगम में अब हाउस टैक्स जमा करने के लिए ऑनलाइन एंड्राइड बेस्ड टैक्स कलैक्शन सिस्टम शुरू कर दिया गया है। रेवेन्यू इंस्पेक्टर को मशीनों का भी डिस्ट्रिब्यूशन कर दिया गया है। अभी तक मैनुअल व्यवस्था थी। इसमें रजिस्टर व अन्य अभिलेख के खो जाने की आशंका रहती थी। ज्यादा समय होने पर खराब हो जाते थे। और ये रिकॉर्ड आम लोगों की पहुंच से भी दूर होते थे। इसके अलावा इनको अपडेट कराने के लिए काफी मैन पॉवर की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब इन रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन हो जाने के बाद मैनुअल व्यवस्था से छुटकारा मिल गया है। समय और मैन पावर की भी बचत हो रही है। वर्तमान में आगरा शहर के लगभग 3 लाख 10 हजार करदाताओं के रिकॉर्ड को डिजिटल फॉर्म में बदला जा चुका है।

एप से पता करें हाउस टैक्स

एप के जरिए आप खुद ही हाउस टैक्स पता कर सकेंगे। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर जैसे ही डिटेल फिल करेंगे, तो आपके हाउस का टैक्स डिसप्ले पर होगा। आप एप के माध्यम से हाउस टैक्स जमा कर सकेंगे। इसके लिए आपको प्रिंट निकालकर नगर निगम में जमा करना होगा।

वर्ष 2019-20 में 3.10 लाख भवन स्वामियों के सापेक्ष 65 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके तहत 35 करोड़ की वसूली ही हो सकी। 2018-19 में 2.50 लाख भवन स्वामियों के सापेक्ष 50 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया। 2017-18 में 1.80 लाख भवन स्वामियों के सापेक्ष 25 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके सापेक्ष और 21 करोड़ की वसूली हो पाई थी।