नंबर गेम

8 जोनों में सर्वे कराकर देखा जाएगा टैक्स का सच

4200 लोगों को दी गई टैक्स में गड़बड़ी मिलने पर नोटिस

10 दिन के अंदर देना होगा भवन स्वामियों को जवाब

20 घरों में व्यावसायिक यूज का मामला आया सामने

- टैक्स की गड़बड़ी आ रही सामने, निगम को हो रहा राजस्व का नुकसान

- जीआईएस सर्वे से खुल रहा राज, अब हर जोन में होगा सर्वे

LUCKNOW : एक तरफ जहां निगम प्रशासन की ओर से शत प्रतिशत टैक्स वसूली के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ टैक्स आंकलन और वसूली को लेकर जमकर गड़बडि़यां सामने आ रही हैं। आलम यह है कि आवासीय परिसर का व्यावसायिक यूज हो रहा है, लेकिन टैक्स आवासीय वसूला जा रहा है। इससे निगम को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके बाद निगम प्रशासन ने सभी आठों जोन में जीआईएस सर्वे कराने का फैसला लिया है।

जारी किया गया नोटिस

टैक्स में गड़बड़ी पकड़े जाने के बाद करीब 4 हजार लोगों को नोटिस जारी की गई है। नोटिस में साफ है कि अगर किसी भवन स्वामी को लगता है कि उसका टैक्स गलत है तो नए सिरे से टैक्स निर्धारण कराए। नोटिस में यह भी है कि अगर किसी भी भवन स्वामी को टैक्स का बिल व्यावसायिक के स्थान पर आवासीय भेजा जा रहा है, तो उसमें तत्काल संशोधन कराया जाएगा।

इस जोन में खेल

अभी गोमती नगर के कई इलाकों में जीआईएस सर्वे का कार्य अंतिम चरण में है। अभी कई मामले टैक्स गड़बड़ी के सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार, घर तो आवासीय है लेकिन उसमें ऑफिस तक खुल गए हैं। जिसके बाद अब निगम उक्त सभी को व्यावसायिक टैक्स का बिल भेजेगा।

हर घर का सर्वे

अब सभी आठों जोन में जीआईएस सर्वे कराया जाएगा। इस दौरान हर घर का सर्वे होगा, जिससे यह साफ हो जाएगा कि व्यावसायिक और आवासीय टैक्स अलग-अलग जमा किया जा रहा है।

वर्जन

जीआईएस सर्वे में टैक्स की गड़बड़ी सामने आई है। जिन्हें दूर कराया जा रहा है। हर जोन में सर्वे कराकर टैक्स की स्थिति का आंकलन किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त