इस बार शॉर्टलिस्ट में ब्रितानी लेखकों की संख्या ज़्यादा है. छह में से चार लेखक ब्रितानी हैं और दो कनाडा के हैं. पुरस्कार की घोषणा 19 अक्तूबर को होगी.

इस सूची में चर्चित लेखक जूलियन बार्नज़ शामिल हैं जिन्हें उपन्यास द सेन्स ऑफ़ एन एनडिंग के लिए लिया गया है. जबकि पत्रकार एंड्रयू मिलर का उपन्यास ‘स्नो ड्रॉप्स’ मॉस्को के ईर्द गिर्द घूमता एक थ्रिलर है. ये उनका पहला उपन्यास है.

कनाडा के पेट्रिक डेविट को ‘द सिस्टर्स ब्रदर्स’ के लिए चुना गया है. जबकि कनाडा की ही लेखिका ऐसी एदुज्ञान को ‘हाफ़ बल्ड ब्लूस’ के लिए सूची में रखा गया है. इसमें नात्ज़ियों के नियंत्रण वाले पेरिस और बर्लिन में काले जैज़ संगीतज्ञों की कहानी है.

स्टीफ़न केलमन की किताब पिजन इंग्लिश भी बुकर प्राइज़ की दावेदार है. जबकि लेखिका कैरल बर्च भी इस सूची में शामिल हैं. वैसे ब्रिटेन में सट्टा कंपनियों में जूलियन बार्नज़ का नाम सबसे आगे चल रहा है. मैन बुकर में अमरीकी लेखक शामिल नहीं होते केवल राष्ट्रमंडल देशों, आयरलैंड या ज़िम्बाब्वे के लेखक होते हैं. इसके बावजूद ये अंग्रेज़ी उपन्यासों के लिए दिया जाने वाले सबसे बड़े पुरस्कारों में से एक है.

जजों की प्रमुख हैं डेम स्टेला रिमिंटन जो ब्रिटेन की एमआई5 की प्रमुख थीं. पचास हज़ार पाउंड वाले इस पुरस्कार को पिछली बार हॉवर्ड जैकबसन ने अपनी किताब द फिंकलर कोशचन के लिए जीता था.

International News inextlive from World News Desk