RANCHI : रिम्स के जन औषधि केंद्र में जेनरिक दवाओं की रेंज बढ़ेगी। मरीजों की सहूलियत के लिए यहां अब ज्यादा दवाएं उपलब्ध होंगी। इतना ही नहीं, इसे रिम्स के इमरजेंसी गेट के पास शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है, जबकि दवा वितरण केंद्र भी यहीं लाया जाएगा। रिम्स गवर्निग काउंसिल की पिछले दिनों हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था। इसे लागू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

मरीजों को अब होगी सहूलियत

रिम्स के जन औषधि केंद्र में अभी 150 दवाएं उपलब्ध है। लेकिन, जेनरिक दवाओं की डिमांड और सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के मद्देनजर यहां दवाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, अब यहां तीन सौ दवाएं उपलब्ध रहेंगी। डॉक्टर्स को भी यहां उपलब्ध दवाओं की लिस्ट सौंपी जाएगी, ताकि वे मरीजों को वैसी दवाएं प्रेस्क्राइब करें, जो यहां आसानी से मिल जाए।

सेंट्रल लैब का भी हो रहा रिनोवेशन

रिम्स के सेंट्रल लैब को व्यवस्थित करने का काम तेजी से चल रहा है। यहां स्थित हॉल की फर्निशिंग का काम अंतिम चरण में है। लैब में कई नई मशीनें भी लगाई जा रही हैं। इससे मरीजों को जांच की आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी। इतना ही नहीं, यहां ज्यादा स्पेस होने से काम करने में स्टाफ्स को थोड़ी आसानी हो जाएगी।

वर्जन

जीबी की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए थे। उन फैसलों को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है। यहां व्यवस्था सुधारी जा रही है। मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

डॉ बीएल शेरवाल

डायरेक्टर, रिम्स