- महीने के अंतिम सप्ताह में एसी बसों का संचालन शुरू किए जाने की तैयारी

- अनुबंधित सिटी बसों का होगा संचालन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: चढ़ते पारे को देखते हुए सिटी बस प्रबंधन अब अपने यात्रियों के लिए वातानुकूलित बसें उतारने की तैयारी में है। प्रबंधन अब पांच बसों का अनुबंध कर उन्हें रोड पर उतारने की तैयारी कर रहा है। सिटी बस प्रबंधन की मानें तो एक तरफ जहां यात्रियों को एसी बस से चलने का मिलेगा, वहीं सिटी बस बेड़े में बसों की संख्या में भी इजाफा होगा। इसी महीने के अंतिम सप्ताह में एसी बसों का संचालन शुरू किए जाने की तैयारी है।

पिछले सात साल से एक भी बस नहीं

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि हर साल हम लोग मई में वातानुकूलित बसों का संचालन शुरू करते थे। अप्रैल में इतनी गर्मी नहीं होती थी कि वातानुकूलित बसों की जरूरत पड़े। फिर इनके यात्रियों की संख्या भी बहुत कम होती थी। ऐसे में हम वातानुकूलित बसों के एसी बंद कर उन्हें साधारण सेवा में ही चलाते रहे। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सिटी बसों में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन हमारे यहां पर जेएनएनआरयूएम योजना के तहत आई बसें ही मौजूद हैं। पिछले सात साल से एक भी नई बस सिटी बस बेड़े में शामिल नहीं हुई। ऐसे में यात्रियों को सुविधा देने के लिए हम वातानुकूलित बसों का संचालन इस तरह से करते रहे हैं।

20 वातानुकूलित बसें थी शामिल

अधिकारियों की मानें तो सिटी बस बेड़े में लो फ्लोर वाली वातानुकूलित वाली 20 बसें शामिल थी। इनमें तो कुछ तो बिना चले ही बेकार हो गई, जबकि कुछ खराब हुई तो उन्हें ठीक नहीं कराया जा सका। ऐसे नहीं कि इन बसों को ठीक कराने के लिए प्रयास नहीं किए गए। बसों को ठीक कराने के लिए बजट भी हमें मिला, लेकिन इन बसों को ठीक करने वाले कारीगर आज भी नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में यह बसें वर्कशॉप में खड़ी हैं।

रूट नंबर 11 पर चलेंगी दो बसें

इस बार चढ़ते पारे के चलते लोगों ने अभी से वातानुकूलित बसों की डिमांड कर रहे हैं। इन बसों की एमएसटी बनवाने के लिए भी लोग आवेदन कर रहे हैं, लेकिन हमारे पास वातानुकूलित बसें नहीं है। ऐसे में इस बार प्राइवेट सेक्टर से वातानुकूलित बसें ली जा सकती है। सिटी बस प्रबंधन इनसे अनुबंध करेगा। सिटी बस प्रबंधन के अनुसार, दो वातानुकूलित बसें तो रूट नम्बर 11 पर चलाई जाएंगी। इनमें स्कूटर इंडिया चारबाग, हजरतगंज गोमती नगर होते ही बीबीडी का रूट तय कर दिया गया है।

दो अन्य रूट अभी तय होना शेष

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार वातानुकूलित सिटी बस के साइज पर अभी फैसला नहीं हो सका है। इनमें एक 65 सीटर है तो दूसरी 44 सीटर है। ऐसे में अभी यह तय नहीं हो सका है कि किस तरह की बसों को संचालन किया जाएगा। जाम को देखते हुए छोटी बसों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा दो अन्य रूट डिसाइड होने भी बाकी हैं।

एक नजर में

- सिटी बस प्रबंधन को जेएनएनआरयूएम योजना के तहत 260 बसें संचालन के लिए मिली।

- इनमें से 220 बसों का ही संचालन ही हो रहा है।

- इनमें भी एक बार में 150 बसें ही ऑन रोड रहती हैं।

- 35 से अधिक रूटों पर सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है।

- सिटी बसों में एक दिन में 60000 यात्री सफर करते हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए वातानुकूलित सिटी बसों का संचालन जल्द शुरू किया जाएगा। रूट नंबर 11 पर दो वातानुकूलित बसों का संचालन शुरू होगा। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा।

- ए। रहमान

एमडी, सिटी बस प्रबंधन