- जारी किया दिशा-निर्देश, कॉलेज लॉगइन आईडी से भेजे जाएंगे मॉ‌र्क्स

- आसपास के जिलों के शिक्षकों को बनाया जाएगा पर्यवेक्षक

<

- जारी किया दिशा-निर्देश, कॉलेज लॉगइन आईडी से भेजे जाएंगे मॉ‌र्क्स

- आसपास के जिलों के शिक्षकों को बनाया जाएगा पर्यवेक्षक

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से एफिलिएटेड म्फ्ब् इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज में प्रैक्टिकल एग्जाम अब यूनिवर्सिटी की ओर से अनुमोदित शिक्षक करांएगे। यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर कोई कॉलेज अनुमोदित शिक्षकों से प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं आयोजित कराता है तो उस कॉलेज को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कॉलेजों से शिक्षकों की सूची मांगी है। इसके लिए यूनिवर्सिटी सभी कॉलेजों को यूजर आईडी उपलब्ध कराएगी। कॉलेज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर इसी आईडी से लॉगइन करके लिस्ट भेजेंगे।

गड़बड़ी के बाद यूनिवर्सिटी ने उठाया कदम

यूनिवर्सिटी की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए ऐसे शिक्षकों का चयन किया जाएगा, जो किसी भी तरह से उन कॉलेजों से न जुड़े हों। पिछले कुछ समय से एकेटीयू के कॉलेजों में प्रैक्टिकल एग्जाम में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह कदम उठाया है। यूनिवर्सिटी ने समय से एग्जाम कराने और रिजल्ट जारी करने के लिए नए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

पांच विषयों की ले सकेंगे परीक्षा

प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए अनुमोदित शिक्षक केवल पांच विषयों का ही एग्जाम ले सकता है। अभी तक कॉलेज शिक्षकों से अपने हिसाब से प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित कराता आ रहे हैं। ऐसे में कई बार एक शिक्षक अधिक तो कई बार कम विषयों की परीक्षाएं लेते थे। प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर छात्रों के नंबर भेजेंगे। किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत यूनिवर्सिटी से संपर्क करेंगे। कॉलेजों को सभी छात्रों के नंबर अब यूनिवर्सिटी की ओर से उपलब्ध कराई गई लॉगइन आईडी से ही भेजने होंगे।

कुछ जिलों को मिलाकर बनाई जाएगी लिस्ट

एकेटीयू की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित कराने के लिए जिन शिक्षकों की लिस्ट बनाई जाएगी। उसमें आसपास से जिलों को शामिल किया जाएगा। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी ऑर्डर के अनुसार एक शिक्षक आसपास के कुछ जिलों में ही जाकर प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित कराएगा। तीन या पांच जिलों से शिक्षकों का एक पूल बनाया जाएगा। जिसमें एक विषय के कम से कम आधा दर्जन शिक्षकों को शामिल करने की तैयारी है।

जून तक सभी रिजल्ट होंगे अपडेट

एकेटीयू प्रशासन सभी सेमेस्टर रिजल्ट जून तक पूरी तरह से अपडेट करने की तैयारी कर रही है। ताकि नए सेशन को समय से पटरी पर लाया जा सके। ताकि परीक्षाएं और रिजल्ट समय देना सुनिश्चित हो सके।

स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए इन नए नियमों को लागू किया गया है। इसी के साथ आने वाले समय में कुछ और नए बदलाव भी किए जाएंगे।

प्रो। जेपी पांडेय, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू