- घर में मौजूद चीजों से ही मास्क और सेनेटाइजर बनाने की दी जाएगी ट्रेनिंग

- सभी स्टूडेंट्स को ईमेल व फोन पर इसका पूरा वीडियो तैयार कर भेजेगा एकेटीयू

LUCKNOW :

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अब स्टूडेंट्स को घर बैठे ही प्रभावी हैंड सेनेटाइजर औेर मास्क बनाने का तरीका बताएगा। यूनिवर्सिटी के संबद्ध संस्थानों के स्टूडेंट्स को कोरोना से बचाव के संदेश ई-मेल और सोशल मीडिया से दिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी केजीएमयू के डॉक्टर्स के साथ मिलकर कोरोना से बचाव के लिए मेटेरियल तैयार करा रहा है। जिसे करीब 1.68 लाख स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल व ई-मेल पर उपलब्ध कराया जाएगा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से जानकारी

वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि यूनिवर्सिटी के घटक संस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्निोलॉजी के केमिकल इंजीनियरिंग एवं बायोटेक्नोलॉजी विभाग के प्रोफेसर के द्वारा घर पर आसानी से प्रभावी हैंड सेनेटाइजर और मास्क बनाने के वीडियो तैयार किए गए हैं। यही वीडियो सभी स्टूडेंट्स को भेजा जाएगा।

जागरूकता लाएंगे

यूनिवर्सिटी के कुलसचिव नंद लाल सिंह ने संबद्ध संस्थानों से कहा है कि कि संस्थानों ने जिन-जिन गांवों को गोद लिया है। उन गांवों में लोगों को कोरोना वाइरस से बचाव के संबंध में जागरुक करने का अपने स्तर से प्रयास करें। उन्होंने कहा है कि यूनिवर्सिटी से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के 756 संस्थान संबद्ध हैं। ऐसे में प्रदेश के कम से कम 756 गांवों तक कोरोना वाइरस एक प्रति जागरूकता संबंधी सूचना आसानी से पहुंचाई जा सकेगी। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जागरुक करने के लिए कैंपस में कई स्थानों पर कोरोना वाइरस से बचाव संबंधी पोस्टर लगाये गये हैं।

बॉक्स

22 तक स्टूडेंट सेल बंद

परीक्षा नियंत्रक प्रो। राजीव कुमार ने बताया कि यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट सेल कोरोना से बचाव के लिए 22 मार्च तक बंद रहेगी। स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान इस दौरान ऑनलाइन होता रहेगा। किसी स्टूडेंट को कोई समस्या है तो वह student.help@aktu.ac.in एवं student.query@aktu.ac.in पर मेल कर सूचित करे।