- अब व्हीकल के लिए पसंद के सामान्य नंबर पाना भी हुआ आसान

- पहले बुक करा अपना बना सकते हैं मनचाहा नंबर

- बाइक का एक हजार तो फोर व्हीलर के लिए देनी होगी पांच हजार फीस

GORAKHPUR: सुनो जी। पंडित जी ने कहा है कि ये नंबर शुभ है, इसको अपनी नई गाड़ी पर लगवाने पर तरक्की मिलेगी। सारी गाडि़यों का नंबर एक होता तो कितना अच्छा होता। मैं तो अपनी डेट ऑफ बर्थ वाला ही नंबर लूंगा। मेरी बेटी की शादी है उसकी गाड़ी पर मैरिज वाली डेट का नंबर मिल जाता तो ये एक स्पेशल गिफ्ट के साथ ही यादगार हो जाता। मेरा लकी नंबर ये है, मैं मोबाइल नंबर से लेकर गाड़ी तक में यही नंबर चाहता हूं ऐसी चाहत रखने वाले शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। अब वो वीआईपी के अलावा सामान्य नंबर जिसे वे लकी मानते हैं उसे बुक करा सकते हैं। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने नंबर के शौकीनों के लिए ये नई व्यवस्था बनाई है।

ख्9 दिन पहले कराएं बुक

किसी भी नंबर को ख्9 दिन पहले बुक कराया जा सकता है। ये नंबर इतने ही दिन के लिए मान्य होंगे। इस अवधि के अंदर ही गाड़ी खरीदकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर दोबारा प्रॉसेस से गुजरना पड़ेगा। यही नहीं लेट होने पर दूसरे को भी नंबर एलॉट किया जा सकता है।

आरटीओ में जमा करनी होगी रसीद

नई व्यवस्था के तहत ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने नंबर बुक कराने के लिए बाइक का एक हजार और फोर व्हीलर का पांच हजार रुपए रेट तय किया है। इतना पैसा जमा करने पर आप अपना पसंदीदा नंबर बुक करा सकते हैं। पैसा जमा करने पर जो रसीद मिलेगी उसे आरटीओ में जमा करना होगा ताकि आपके उस नंबर पर कोई और ना दावा पेश कर सके।

वीआईपी कैटेगरी में फ्ब्म् नंबर

अभी तक वीआईपी कैटेगरी में शामिल फ्ब्म् नंबरों की नीलामी होती रही है। तीन हजार से लेकर एक लाख तक वीआईपी नंबरों का बेस प्राइज तय है। इसी के हिसाब से इन नंबरों की नीलामी होती है। वहीं बाकी नंबरों को रजिस्ट्रेशन के हिसाब से दिया जाता रहा है।

नंबर से जुड़ी यादें

कई लोग ऐसे भी हैं जो आरटीओ में सामान्य नंबर पाने के लिए इंट्रेस्टेड रहते हैं। उन नंबरों में लक, डेट ऑफ बर्थ या फिर शादी समेत कई यादें छुपी रहती हैं। इसलिए उस नंबर को पाने के लिए उन्हें काफी कसरत करनी पड़ती थी लेकिन इसके बाद भी उन्हें नंबर नहीं मिल पाता था। अब इस नई व्यवस्था से उनका काम आसान हो जाएगा।

नंबर बुक कराने का चार्ज

बाइक - क्000 रुपए

फोर व्हीलर - भ्000 रुपए

बुक करा सकते हैं - ख्9 दिन पहले

गोरखपुर में गाडि़यां - 98म्97ख्

डेली रजिस्ट्रेशन- ब्00-भ्00

वर्जन

सामान्य नंबरों को लेने के लिए आए दिन लोग इच्छा जाहिर करते थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता था। अब ऐसे लोग पसंदीदा नंबर आराम से पा जाएंगे।

- श्याल लाल, आरटीओ प्रशासन