रेल मंत्रालय देगा कैश ऑन डिलीवरी
रेल मंत्रालय ने ई-कॉमर्स स्टोर्स की तर्ज पर अपने ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी सुविधा देने का फैसला किया है. गौरतलब है कि इस सुविधा के तहत रेलवे विभाग आपको यात्रा से पांच दिन पहले तक टिकट बुक करने की आजादी देगा और ऐसे टिकटों का पेमेंट टिकट डिलीवरी पर किया जा सकेगा. उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी अपने उन ग्राहकों को टिकटिंग सुविधा प्रोवाइड कराने का प्रयास कर रही है जो अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के इस्तमाल के इच्छुक नहीं होते हैं. इनमें वह ग्राहक भी शामिल हैं जिनके पास नेट-बैकिंग की सुविधा नहीं होती है या फिर वे इन सुविधाओं को यूज करने में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं.

200 शहरों में लागू होगी योजना

आईआरसीटीसी इस योजना को पहले देश के 200 शहरों में लागू करने की योजना बना रहा है. इसके तहत ग्राहक अपनी यात्रा शुरू करने के 5 दिन पहले से टिकट बुक करा सकते हैं. हालांकि इसके लिए ग्राहकों को सविर्स चार्ज पे करनना होगा. यह सर्विस चार्ज प्रति टिकट के हिसाब से लगेगा. मसलन स्लीपर क्लास के लिए 40 रुपये और एसी क्लास के टिकट पर 60 रुपये अतिरिक्त लगेंगे.

बुकमाईट्रेन से मिलेंगे टिकट

आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के लिए बुकमायट्रेन डॉट कॉम को अधिकृत किया है. एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को टिकट खिड़कियों से दूर करने व भीड़ कम करने के लिए उठाया गया यह एक और कदम है. उल्लेखनीय है कि ऐसे ग्राहक जो स्वयं इंटरनेट पर टिकट बुक नहीं कर पाते हैं या फिर इंटरनेट पर पेमेंट करने से बचते हैं आखिरकार रेलवे टिकट एजेंटों के पास पहुंचते हैं. एजेंट ऐसे ग्राहकों से टिकट बुक करने के एवज में मोटी रकम वसूलते हैं. इसलिए आईआरसीटीसी की इस सुविधा से ऐसे ग्राहकों को फायदा होने की भारी उम्मीद है.

Hindi News from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk