- आईआईपी में शुरू की गई लैब

देहरादून

दून में कोविड टेस्ट के लिए चौथी वायरोलॉजी लैब की शुरुआत वेडनसडे से हुई। इससे पहले दून में दो सरकारी व एक प्राइवेट लैब में कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा रहे थे। नई लैब स्टार्ट होने के बाद अब ज्यादा लोगों के टेस्ट हो पाएंगे वहीं, बैकलॉग को निपटाने में भी हेल्प मिलेगी। नई लैब इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (आईआईपी) में शुरू की गई है। प्रदेश की यह छठी लैब है जिसे आईसीएमआर की मान्यता मिली है।

शुरुआत में 50 टेस्ट होंगे डेली

आईआईपी में नई लैब की शुरुआत के मौके पर एडिश्नल सेक्रेटरी युगल किशोर पंत और आईआईपी के डायरेक्टर अंजन राय मौजूद रहे। इस दौरान बताया गया कि लैब में शुरुआती कुछ दिनों तक 50 टेस्ट किए जाएंगे। एक सप्ताह बाद 100 टेस्ट पर डे हो पाएंगे। इससे सैंपल का बैकलॉग भी मैनेज हो पाएगा। इस लैब में टिहरी व उत्तरकाशी से भी सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे।

दून में कब-कब शुरू हुईं लैब

ऋषिकेश एम्स - 1 अप्रैल

प्राइवेट पैथालॉजी- 6 अप्रैल

दून मेडिकल कॉलेज - 25 अप्रैल

आईआईपी - 2 जून

दून से बाहर लैब

वीडीआरएल हल्द्वानी - 20 मार्च

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज -30 अप्रैल

7000 सैंपल बैकलॉग

दून की सहित प्रदेश की सभी लैब में लगातार सस्पेक्टेड के सैंपल जांच को पहुंच रहे हैं। टेस्टिंग कैपेसिटी से ज्यादा सैंपल लैब्स में आ रहे हैं। ऐसे में लगातार बैकलॉग बढ़ रहा है। अभी तक सभी लैब में 34413 सैंपल कलेक्ट हुए हैं, जबकि 7004 सैंपल टेस्टिंग के लिए बैकलॉग में हैं।

आईआईपी लैब शुरू होने से टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ेगी। बैकलॉग भी मैनेज हो पाएगा। कोरोना के अलावा इस लैब में डेंगू, एच1 एन1 व दूसरी वायरल डिजीज की जांच हो सकेगी।

- अमित नेगी, हेल्थ सेक्रेटरी।