4- डिस्ट्रिक्ट बरेली के योजना में होंगे शामिल

12- से ज्यादा चेन व मोबाइल लूट की डेली होती है घटनाएं

100- नंबर पर होगी रिपोर्ट

10 मिनट में मौके पर पहुंचेगी पीआरवी


bareilly@inext.co.in

BAREILLY: चेन, मोबाइल, कार, बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए लोगों को अब थानों चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. पीडि़त की सिर्फ एक कॉल पर एफआईआर होगी. 20 जुलाई से बरेली रेंज के सभी डिस्ट्रिक्ट में डायल एफआईआर सेवा शुरू हो जाएगी. बरेली रेंज के डीआईजी राजेश कुमार पांडे ने बताया कि रेंज के सभी एसएसपी व एसपी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

मौके पर दर्ज होगी एफआईआर
वारदात होने के बाद 100 नंबर पर कॉल करने के कुछ मिनट बाद ही पीआरवी पीडि़त के पास पहुंच जाएगी और पीआरवी पर सवार पुलिसकर्मी पीडि़त से वारदात की जानकारी लेकर निर्धारित प्रोफार्मा पर पूरी डिटेल फिल करेंगे. इसके आधार पर ही संबंधित थाने में रिपोर्ट दर्ज कर ली जाएगी.

क्या है मामला
क्राइम का ग्राफ कम दिखाने के लिए थानों की पुलिस एफआईआर दर्ज करने से कतराती है. खासतौर पर चोरी, छिनैती जैसे मामलों में पीडि़त एफआईआर दर्ज कराने के लिए चक्कर लगाते रहते हैं. पुलिस की इस कार्य प्रणाली पर अंकुश लगाने और पीडि़त को राहत पहुंचाने के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है. डीआईजी राजेश कुमार पांडे को सूचना मिल रही थी कि बरेली पुलिस छोटी मोटी घटनाओं की रिपोर्ट दर्ज करने में लापरवाही करती है. कई दिन भटकने के बाद भी पीडि़त की रिपोर्ट दर्ज नहीं हो पाती है.

क्या है आदेश
अब एफआईआर के लिए किसी भी महिला व पुरूष को दर - दर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.  मुख्यमंत्री के निर्देश पर 20 जुलाई से डायल एफआईआर पद्धति प्लान शुरू किया जाएगा. जिसमें सड़क अपराध में चेन, मोबाइल, पर्स, दो या चार पहियों की वाहन चोरी, घर और कारखाने में चोरी और घर की खिड़कियों को तोड़कर चोरी की घटना अब एक कॉल पर दर्ज होगी.

नहीं होगा सीमा विवाद

पीडि़त की कॉल के बाद आसपास जो भी पीआवी मौजूद होगी वह तुरंत पीडि़त के पास पहुंचेगी, चाहे वह किसी भी थाना क्षेत्र की हो. पीडि़त से वारदात की डिटेल पीआरवी कंट्रोल रूम को देगी, जिसके बाद कंट्रोल रूम से रिपोर्ट संबंधित थाने को ट्रांसफर की जाएगी, जिसके आधार पर पुलिस रिपोर्ट दर्ज करेगी.

100 नंबर पर पीडि़तों की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए रेंज के सभी एसएसपी व एसपी को निर्देश जारी कर दिए गए है.

राजेश कुमार पांडे डीआईजी रेंज बरेली