राज्य सरकार ने 29 जिलों में 374 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया

PATNA: सूबे के दो सौ से अधिक प्राइवेट अस्पतालों में बीपीएल परिवारों का फ्री में इलाज किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य सरकार ने ख्9 जिलों में फ्7ब् अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है। इनमें दो सौ अस्पताल प्राइवेट हैं।

राज्य सरकार ही करती है भुगतान

लेबर मिनिस्टर दुलालचंद गोस्वामी ने बताया कि राज्य के अन्य नौ जिलों में भी इस माह की आखिर तक स्मार्ट कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। योजना में राज्य के सभी सदर एवं मेडिकल कॉलेजों में बीमित बीपीएल परिवारों के इलाज पर कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है.राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य सरकार की व्यवस्था के मुताबिक मात्र फ्0 रुपये के रजिस्टे्रशन पर फ्0 हजार रुपये तक के इलाज में कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। बीमा कंपनी को प्रीमियम की राशि का भुगतान राज्य सरकार ही करती है।

सभी दवाएं भी फ्री

रजिस्ट्रेशन के बाद बीमित व्यक्ति को स्मार्ट कार्ड मिलता है। इसके जरिए परिवार के पांच मेंबर्स का इलाज फ्री में किया जाता है। भर्ती के दौरान सभी दवाएं भी फ्री मिलती हैं। आउट पेशेंट केस (ओपीडी) मामले में 7भ् सौ रुपये तक की बीमा है.अब स्मार्ट कार्डधारी गर्भवती महिला के नवजात के इलाज पर अब कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। खून की जांच, एक्सरे, पैथोलॉजी और अल्ट्रासाउंड आदि जांचों की भी नि:शुल्क सुविधा मिलेगी।