टोकन सिस्टम से सुधरेगी जनरल टिकट की मारामारी

एक्सप्रेस ट्रेनों में आरपीएफ की निगरानी में बंटेगा जनरल टिकट

पहले आओ, पहले पाओ की स्थिति के आधार पर मिलेगा टिकट

Meerut। जनरल कोच में टिकट के लिए रेल यात्रियों को अब टिकट काउंटर पर लंबी कतार या भीड़भाड़ का सामना नही करना पड़ेगा। जनरल कोच के लिए पहले आओ पहले पाओ आधार पर अब बायोमैट्रिक के माध्यम से टोकन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इससे बिना कतार बीच में आने के कारण यात्रियो के बीच आए दिन होने वाले झगड़ों पर भी लगाम लग जाएगी। रेल मंत्री के इस आदेश के आने के बाद सिटी स्टेशन पर भी टोकन की तैयारियां शुरु हो गई हैं।

बॉयोमेट्रिक के बाद मिलेगा टोकन

इस नई व्यवस्था के तहत सिटी स्टेशन के टिकट काउंटर पर टिकट काउंटर पर बायोमेट्रिक मशीन को लगाया जाएगा। इस बायोमेट्रिक पर उंगुलियों के निशान को स्कैन कराने के बाद एक टोकन जनरेट होगा। टोकन की संख्या जनरल डिब्बों की सीटों के हिसाब से होगी। इसके बाद प्लेटफॉर्म पर ट्रेन लगने से कुछ मिनट पहले यात्रियों को टोकन पर अपने सीरियल नंबर के हिसाब से लाइन से टिकट मिलना शुरु हो जाएगा। इस योजना के लागू होने के बाद मेरठ से गुजरने वाली गोल्डन टेंपल, जनशताब्दी, देहरा एक्सप्रेस, अंबाला एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में यात्रियों को आसानी से सीट उपलब्ध होगी।

बायोमेट्रिक मशीन का इंतजार

रेल मंत्री के आदेश के बाद मेरठ सिटी स्टेशन पर टोकन व्यवस्था लागू होने की संभावना बढ़ गई है। मेरठ से रोजाना 20 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। ऐसे जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए यह सौगात सुविधाजनक रहेगी। सिटी स्टेशन समेत कैंट स्टेशन पर दो दो काउंटर पर टोकन व्यवस्था लागू की जाएगी। इसकी निगरानी के लिए आरपीएफ को जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि अभी बायोमैट्रिक मशीन का इंतजार है।

जिस दिन बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध हो जाएगी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। मुख्यालय स्तर से ही यह व्यवस्था लागू होनी है। फिलहाल आदेश का इंतजार है।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक