प्रमुख सियासी पार्टियों की चॉपर और चार्टर प्लेन की बुकिंग तेज

विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों ने शुरू की तैयारी

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का भले ही अभी ऐलान न हुआ हो लेकिन पॉलिटिकल पार्टियों के नेताजी ने 'उड़ान' भरने की पूरी तैयारी शुरू कर दी है। सड़क से लेकर आसमां तक के सफर के लिए राजनैतिक दलों का संबंधित ऑपरेटर्स के यहां दस्तक देने का सिलसिला तेज हो चला है। वैसे तो अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं, लेकिन चार्टर प्लेन और हेलीकॉप्टर की सबसे अधिक डिमांड यूपी से ही है। सूत्रों के अनुसार, सपा, भाजपा, कांग्रेस और बसपा की ओर से दो दर्जन से अधिक हेलीकॉप्टर चुनाव के लिए अब तक बुक किए जा चुके हैं।

स्टार प्रचारकों करेंगे हवा से बातें

सभी राजनैतिक पार्टियां अपने स्टार प्रचारकों के लिए हेलीकॉप्टर हायर करती हैं। फिलहाल इसमें बीजेपी सबसे आगे है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने यूपी चुनाव के लिए अब 12 हेलीकॉप्टर की बुकिंग करा भी ली है.असल में उत्तर प्रदेश से केंद्र में लगभग एक दर्जन मंत्री हैं, इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष केशव मौर्य और बीएसपी छोड़ बीजेपी में आये स्वामी प्रसाद मौर्य भी हवाई दौरे कर सकते हैं। दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी है, जिसकी ओर से छह हेलीकॉप्टर बुकिंग की बात की जा रही है। समाजवादी पार्टी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के अलावा सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव और आजम खां के अलावा अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा को भी अलग-अलग जिलों में जनसभाओं के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया जा सकता है।

बसपा के लिए तीन चॉपरर!

वैसे तो बीजेपी और कांग्रेस जैसे दलों को चॉपर देने वाली कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट होते हैं, कंपनियां उनकी जरूरत के हिसाब से सर्विस देती हैं। फिर भी कांग्रेस के लिए यूपी में कम से कम आधा दर्जन हेलीकॉप्टर बुक होने की खबर है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा प्रियंका गांधी भी चुनावी दौरा करेंगी। वहीं मुख्यमंत्री की उम्मीदवार शीला दीक्षित, प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और प्रदेश के प्रभारी गुलाम नबी आजाद को भी बतौर स्टार प्रचारक हवाई सफर करेंगे। हालांकि, बसपा से आंकड़ा बेहद कम नजर आ रहा है। फिलहाल तीन चेहरे ही ऐसे हैं जो हेलीकॉप्टर से चुनावी समर में अधिक नजर आयेंगे। इसमें मायावती के अलावा सतीश चंद्र मिश्रा और नसीमुद्दीन सिददीकी का नाम शामिल है।

5 लाख हर घंटे का किराया

हेलीकाप्टर के लिए पार्टियों को 75 हजार से लेकर तीन लाख रुपये तक प्रति घंटा चुकाना पड़ता है। सिंगल इंजन के हेलीकाप्टर 75 हजार रुपये तक में और डबल इंजन के हेलीकाप्टर ढाई लाख से तीन लाख रुपये तक में उपलब्ध हैं। वहीं चार्टर प्लेन का किराया भी ढाई लाख रुपये प्रति घंटे से शुरू होकर पांच लाख रुपये प्रति घंटे तक पर उपलब्ध है। दिल्ली के अलावा पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र से आपरेटर यूपी के चुनाव में अपना बिजनेस तलाश रहे हैं।

अमौसी एयरपोर्ट का स्टेट हैंगर बनेगा स्टैंड!

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर स्टेट गवर्नमेंट का अपना हैंगर है। यहां 15 से 20 छोटे प्लेन या हेलीकॉप्टर पार्किंग की जगह है। चुनाव के दौरान इसी हैंगर का इस्तेमाल किया जाता है। छोटे प्लेन उड़ान भरने के लिए एएआई के रनवे का इस्तेमाल करते हैं।

चुनाव आयोग की भी रहेगी नजर

कौन पार्टी कितने हेलीकॉप्टर या चार्टर प्लेन हायर कर रही है, इसकी जानकारी राजनैतिक पार्टियों को चुनाव आयोग को भी देनी होगी। पार्टी के अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी भी डेली एक रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजेगी।