- लॉकडाउन पार्ट टू के लिए पुलिस और प्रशासन ने की सख्ती की तैयारी

- अब गली-मोहल्लों में भी होगी सख्ती, कार्रवाई भी करेगी पुलिस

- हर थाना क्षेत्र में ड्रोन से संदिग्ध लोगों की निगरानी करेगी पुलिस

Meerut । लॉकडाउन पार्ट वन के 21 दिन मंगलवार को पूरे हो गए। मगर कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉक डाउन को जरूरी मानते हुए देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया। साथ ही उन्होंने कहा है कि 20 अप्रैल तक लॉक डाउन में सख्ती बरती जाएगी। हालांकि इस बाबत गाइडलाइंस बुधवार को जारी की जाएगी। मगर इससे पहले ही मेरठ पुलिस और प्रशासन ने लॉक डाउन पार्ट टू की तैयारी कर ली है। एसएसपी अजय साहनी का कहना है कि लॉक डाउन पार्ट वन में लोग पुलिस-प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद अनावश्यक रूप से सड़कों पर निकले और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई। पुलिस के कड़े एक्शन के बाद भी लोग नहीं मानें, जिसके चलते पुलिस ने लॉकडाउन पार्ट टू में सख्ती से लॉकडाउन फॉलो करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। अब नियम तोड़ने वालो से बात नहीं सीधे मुकदमा किया जाएगा।

21 दिन नहीं माने लोग

देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक यानी 21 दिन का लॉक डाउन लागू किया गया था। ऐसे में शहरभर में लोगों ने सुबह-सवेरे बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की जमकर धच्जियां उड़ाई। पुलिस द्वारा कराए गए एनाउंसमेट के बावजूद लोगों ने लॉक डाउन के नियमों का पालन नहीं किया। सड़कों पर अनावश्यक रूप से निकलना और ग्रुप बनाकर खड़े रहना, लॉक डाउन पार्ट वन का आम नजारा था। हालांकि इस दौरान पुलिस ने स त एक्शन लेते हुए सैंकड़ों लोगों पर मुकदमे और कई सौ वाहनों के ई-चालान भी किए लेकिन ये आंकड़ा रोज बढ़ता ही गया। यहीं नहीं लॉक डाउन पार्ट वन के 21 दिनों में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में लोगों के रोजमर्रा जीवन को लाइव किया। जिसमें कहीं पुलिस लोगों को उठक-बैठक लगवाकर लॉक डाउन का पालन करवा रही थी तो कहीं पुलिस मैं समाज का दुश्मन हूं और कोरोना का दोस्त हूं वाला शेम पोस्टर लोगों को थमाकर उनकी फोटो खींच ट्वीटर पर डाल रही थी। लॉक डाउन पार्ट वन में पुलिस पर कई जगह पथराव हुआ तो कई जगह पुलिस को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। इतना ही नहीं शासन की तरफ से मास्क पहनकर घर से निकलने की गाइडलाइन जारी होने के बाद भी लोग बिना मास्क सड़कों पर निकले।

लॉक डाउन पार्ट वन में कार्रवाई

- लॉकडाउन का पालन नहीं करने वाले युवकों को पुलिस ने शहर के प्रमुख चौराहों पर लगवाई उठक-बैठक।

- लॉकडाउन में सड़क पर घूमने वालों को शेम पोस्टर थमाकर फोटो खीच ट्वीटर पर डाले।

- 200 के खिलाफ दर्ज हुआ है महामारी और आपदा अधिनियम में मुकदमा।

- 800 वाहनों के किए गए ई-चालान।

- 150 मुकदमे मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए।

अब होगी सख्ती

लॉकडाउन पार्ट टू में पुलिस एक्शन के मूड में दिख रही है। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल तक सख्त लॉक डाउन की बात कहकर पुलिस और प्रशासन को संकेत भी दे दिया है। एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह शासन के आदेशानुसार जो भी गाइडलाइंस आएंगी उनको फॉलो किया जाएगा। हालांकि हमने लॉकडाउन में नियमों तोड़ने वालो के खिलाफ सख्त एक्शन की प्लानिंग कर ली है। इतनी ही नहीं शहर के सभी कोरोना हॉट स्पॉट्स में भी पहले से अधिक निगरानी और सख्ती की जाएगी।

ये है प्लानिंग

ड्रोन के जरिए हर थाना क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाकर एक्शन लिया जाएगा।

किसी भी छत पर लोगों के इकट्ठा होने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

गली-मोहल्ले में पांच लोगों के इकट्ठा होने पर पुलिस एक्शन लेगी।

शहर में हर चेक प्वाइंट पर पुलिस की तैनाती बढ़ाई जाएगी।

अनावश्यक रूप से सड़क पर निकले व्यक्तियों पर अब धारा-144 के साथ महामारी और आपदा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

कोरोना हॉट स्पॉट्स में हर सुबह-शाम ड्रोन के जरिए परखी जाएगी व्यवस्था।

कोरोना हॉट स्पॉट्स में बैरिकैडिंग प्वाइंट्स पर बढ़ाई जाएगी सुरक्षा।

शहर के मु य बाजारों और मंडियों में सोशल डिस्टेंस और लक्षमण रेखा का पुलिस द्वारा पालन किया जाएगा सुनिश्चित।

हर थाना क्षेत्र स्तर पर मास्क न लगाकर घर से बाहर निकलने वालो पर होगा कड़ा एक्शन।

दोबारा लॉक डाउन तोड़ने पर व्यक्ति को 14 दिन के लिए किया जाएगा क्वारंटाइन।

किसी भी एरिया को सील करने के लिए कई थानों की फोर्स एक साथ करेगी कार्रवाई।

इन प्वाइंट्स पर होगा कड़ा एक्शन

बेगमपुल

बच्चा पार्क

तेजगढ़ी चौराहा

हापुड़ अड्डा

कमिश्नर आवास चौराहा

लालकुर्ती पेंठ एरिया

मेट्रो प्लाजा

पहले दिन से पुलिस लोगों से लॉक डाउन का पालन करने के लिए अपील कर रही है। लॉक डाउन तोड़ने वालो के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी की गई लेकिन अब पुलिस स त रवैये से एक्शन लेगी। वहीं लॉक डाउन में दुकान खोलने वालो के खिलाफ भी संबंधित थानेदारों को मुकदमा कायम करने के आदेश दे दिए गए हैं।

प्रवीण कुमार, आईजी रेंज मेरठ