- अगले वीक से एकेटीयू की सेंट्रल प्लसेमेंट की तैयारी

- एकेटीयू नवंबर महीने में आयोजित करेगा पहला जॉब फेयर

- अगले वीक से सभी कॉलेजों में स्टूडेंट्स को किया जाएगा इंटरव्यू के लिए तैयार

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध इंजीनियरिंग और प्रबंधन कॉलेजों के स्टूडेंट्स को अब प्लेसमेंट के लिए कॉलेज या खुद पर निर्भर नहीं रहना होगा। यूनिवर्सिटी ने सभी स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट से जोड़ने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की है। एकेटीयू अपनी वेबसाइट और पोर्टल पर जल्द ही एक लिंक जारी करेगा। इससे जुड़कर स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ओर से होने वाले सेंट्रल प्लेसमेंट के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस लिंक के माध्यम से स्टूडेंट्स को जॉब फेयर में भाग लेने वाली कंपनियों के बारे में भी पूरी जानकारी मिलेगी। छात्रों को नौकरी दिलाने के लिए हर तीन माह पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।

पुराना मुकाम दिलाने की कोशिश

साल ख्000 में अपने स्थापना के कुछ समय तक एकेटीयू अपने एग्जाम और बेहतर प्लेसमेंट के लिए जाना जाता था, लेकिन कुछ समय बाद यूनिवर्सिटी का स्तर काफी गिरता चला गया। जिसका असर यूनिवर्सिटी के एडमिशन पर भी पड़ने लगा। विशेषज्ञों ने इसका कारण यूनिवर्सिटी के खराब प्लेसमेंट रिकॉर्ड को बताया। इसी को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड को बेहतर करने की कोशिश की है।

नवंबर में पहला जॉब फेयर

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि पहली बार इसकी शुरुआत की जा रही है। इसके माध्यम से स्टूडेंट्स को जॉब फेयर की तारीख, स्थान और उसमें शामिल होने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी मिलेगी। कंपनियां विभिन्न पदों पर कितने स्टूडेंट्स का चयन करेंगी, इसका भी ब्योरा होगा। यह सुविधा उपलब्ध होने पर स्टूडेंट्स इंटरव्यू के लिए अपने आपको तैयार कर सकेंगे। वहीं जॉब फेयर में शामिल होने के लिए कॉलेज के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। आगामी अक्टूबर से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। पहला जॉब फेयर नंवबर में लगाया जाएगा।

पूर्व स्टूडेंट्स को शामिल करने पर विचार

यूनिवर्सिटी की ओर से जॉब फेयर में कॉलेजों के पूर्व स्टूडेंट्स को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। बीते दिनों पूर्व स्टूडेंट्स ने एकेटीयू से उन्हें रोजगार मेले में शामिल किए जाने की मांग की थी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को अगले वीक से विभिन्न कोर्सेस के लास्ट इयर के स्टूडेंट्स के इंटरव्यू की तैयारी कराने का निर्देश दिया है। यूनिवर्सिटी की योजना है कि जॉब फेयर से पहले सभी स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए तैयार किया जा सके।

पहले नोएडा-लखनऊ में आयोजन

यूनिवर्सिटी की ओर से पहले चरण में नोएडा और लखनऊ में जॉब फेयर लगाए जाएंगे। इसमें सभी स्टूडेंट्स को शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके बाद दूसरे चरण में अगले साल से सभी जिलों में अलग-अलग जॉब फेयर का आयोजन करेंगे।

निजी कंपनियों से करार

एकेटीयू की ओर से अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को रोजगार दिलाने के लिए अधिक से अधिक निजी कंपनियों के साथ करार किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी सभी क्षेत्रों की कंपनियों से करार कर रहा है। जिससे स्टूडेंट्स को आसानी से रोजगार मिल सके। इस करार से एकेटीयू को रोजगार मेले के आयोजन में भी काफी आसानी होगी।

हम स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट के लिए प्राइवेट कम्पनियों से एमओयू कर रहे हैं। इसी के साथ जॉब फेयर आयोजन की भी तैयारी की जा रही है। इससे स्टूडेंट्स को कोर्स के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

- डॉ। विनय कुमार पाठक,

वीसी, एकेटीयू