- नए सेशन से लागू होगा बीटेक का नया सिलेबस

- इंजीनियरिंग में प्रोजेक्ट बेस्ट लर्निग शामिल

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की ओर से नए सेशन में बीटेक कोर्स में प्रोजेक्ट बेस्ट लर्निग को भी शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही बीटेक समेत सभी दूसरे कोर्स को रोजगारपरक बनाया जाएगा। नए सेशन में इस नए कोर्स को लागू किया जाएगा। इसी के साथ स्टूडेंट्स को इनोवेशन करने के लिए विशेष लैब का भी इंतजाम ि1कया जाएगा।

पिछले कुछ सालों में गिरा रोजगार का ग्राफ

यूनिवर्सिटी की ओर से मौजूदा समय में इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्टूडेंट्स को पढ़ाए जा रहे कोर्स और कंपनियों की जरूरत के बीच बड़ा अंतर है। इसी के चलते बीत कई सेशन से कॉलेजों से कोर्स पूरा कर निकल रहे स्टूडेंट्स के सामने रोजगार न मिलने की समस्या आ रही है। स्टूडेंट्स को नौकरी नहीं मिलने की वजह से ही एकेटीयू से संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या का ग्राफ लगातार गिरता जा रहा है।

40 हजार सीटें थीं खाली

इस सेशन से भी सीटों के भरने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से दो बार स्पेशल काउंसिलिंग का आयोजन किया गया था। इसके बाद भी राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में स्थिति एकेटीयू के कॉलेजों में करीब 40 हजार सीटें खाली रह गई थीं। इसी को देखते हुए एकेटीयू प्रशासन अपने कोर्सेस के स्ट्रक्चर में बड़े स्तर पर बदलाव करने जा रहा है। इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई और कंपनियों की मांग के बीच के अंरत को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। स्टूडेंट्स को अगले सेशन में बीटेक के बिल्कुल नए बदले हुए सिलेबस पढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

प्रैक्टिकल पर रहेगा अधिक जोर

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को अब अधिक से अधिक प्रैक्टिकल कराएं जाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से जल्द ही सभी कॉलेजों को अलग से दिशा निर्देश जारी किया जाएगा। इसके तहत स्टूडेंट्स को हर वीक अपने शहर में स्थित किसी न किसी इंडस्ट्री का विजिट कराया जाएगा। साथ ही एकेटीयू की ओर से स्टूडेंट्स को इनोवेशन लैब का भी लाभ दिया जाएगा। साथ ही टीचर्स के लिए स्पेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू किया गया है। वहीं एकेटीयू में बनाए गए नए लैब में स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री के साथ नई टेक्नोलॉजी पर काम करने का मौका मिलेगा। स्टूडेंट्स नए सब्जेक्ट पर रिसर्च कर सकेंगे, इसी के साथ इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स को नई टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री में काम करने के बारे में बताया जाएगा।

इंडस्ट्री के लोग खुद तैयार करेंगे सिलेबस

एकेटीयू में अपना नया सिलेबस को तैयार करने के लिए इस साल से कुछ बदलाव किए है। यूनिवर्सिटी ने अपने एकेडमिक काउंसिल में यूपी के कुछ बड़े इंस्डस्ट्री के लोगों को शामिल किया गया है। इन एक्सपर्ट के सहयोग से इंडस्ट्री के डिमांड के अनुसार एकेटीयू अपने सिलेबस को तैयार करेगा। ताकि स्टूडेंट्स को कोर्स पूरा होने के तुरंत बाद ही नौकरी मिल सके। इसकी घोषणा खुद वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने यूनिवर्सिटी के 13वें दीक्षांत समारोह में किया गया है।

कोट

बीटेक के नए सिलेबस में प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निग को शामिल किया जा रहा है। इससे स्टूडेंट्स की शिक्षा का स्तर काफी बढ़ेगा और उन्हें कोर्स पूरा करने के साथ ही नौकरी मिल सकेगी।

प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू