- कंस्ट्रक्शन वर्क कंप्लीट, अब फिनिशिंग शुरू

- 15 फरवरी के बाद आम पब्लिक कर सकेगी इसका इस्तेमाल

- हॉल में लगा दिए गए हैं दो महापंखे, भव्यता प्रदान कर रही एलईडी लाइट

GORAKHPUR: एनई रेलवे के खाते में फरवरी में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी। दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का तमगा हासिल करने वाले गोरखपुर जंक्शन के पास देश का सबसे बड़ा सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल भी होगा। इंजीनिय¨रग कार्य पूरा हो चुका है। फिनिशिंग वर्क चल रहा है, जो 15 फरवरी तक कंप्लीट कर लिया जाएगा। जंक्शन के मेन गेट पर स्थित यह वेटिंग हॉल दस हजार 815 स्क्वायर फीट एरिया में बन रहा है। जो इंडिया ही नहीं, बल्कि व‌र्ल्ड का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल होगा। पटना में इंडियन रेलवे का सबसे बड़ा एसी वेटिंग हॉल है, जिसका क्षेत्रफल करीब साढ़े सात हजार स्क्वायर फीट है।

एक साथ हजारों पैसेंजर्स की व्यवस्था

गोरखपुर में बन रहे इस हॉल में एक साथ हजारों पैसेंजर्स बैठ सकते हैं। पैसेंजर्स को एक ही हॉल में उच्चस्तरीय सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। डिस्प्ले बोर्ड और एनांउस सिस्टम के जरिए ट्रेनों की पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी। हॉल के पश्चिमी छोर पर फास्ट फूड यूनिट खुलेगी। यानी, नाश्ते-खाने की सुविधा भी होगी। हॉल से सटे पूर्वी छोर पर टिकट काउंटर होंगे। करीब आठ हजार स्क्वायर फीट में टिकट घर बन रहा है। एंट्रेंस के फ्रंट पर पूछताछ काउंटर होगा। खास बात यह है कि इस वेटिंग हॉल का रखरखाव, सज्जा और सफाई की जिम्मेदारी निजी हाथ में होगी। इसके लिए एक एजेंसी नामित कर दी गई है जो वेटिंग हॉल का रखरखाव, सफाई व अटेंडेंट की सुविधा मुहैया कराएगी। साथ ही रेलवे को निश्चित पैसे भी देगी।

वर्जन

सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल के नवनिर्माण का काम पूरा हो चुका है। नए प्रयोग के तहत रखरखाव, सफाई व अटेंडेंट की सुविधा मुहैया कराने के लिए एक एजेंसी फिक्स की गई है। पैसेंजर्स को उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे