आई एक्सक्लूसिव

-नगर विकास विभाग ने सूबे के सभी जल संस्थानों को दिए निर्देश

-एक मई से मेरठ में शुरू हो जाएगी ऑनलाइन कनेक्शन प्रक्रिया

-नगर निगम आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकेंगे आवेदन

akhil.kumar@inext.co.inMeerut : नगर निगम में दौड़ लगाने की जरूरत और न कर्मचारियों की खुशामद करने की आवश्यता। घर बैठे ऑनलाइन वाटर कनेक्शन मिलेगा अब। सरकार के फरमान पर मेरठ के जलकल विभाग ने कवायद तेज कर दी है। मई से इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

शासन ने दिया निर्देश

29 मार्च को लखनऊ में सचिव नगर विकास विभाग ने सूबे के सभी नगर निगम को निर्देशित किया कि वे वाटर कनेक्शन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को एडॉप्ट करें। शासन ने कहा कि 'देखने में आया है कि जटिल प्रक्रिया के चलते लोग नया कनेक्शन लेने से कतरा रहे हैं। वे या तो अवैध कनेक्शन चला रहे हैं या किसी अन्य के कनेक्शन से सप्लाई ले रहे हैं.' राजस्व की हानि के साथ-साथ अवैध जलदोहन से पात्र उपभोक्ता को पर्याप्त सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

मई से शुरू होगी प्रक्रिया

जलकल विभाग के महाप्रबंधक संजीव रामचंद्रन है बताया कि नगर विकास विभाग के निर्देश के बाद मेरठ में ऑनलाइन वाटर कनेक्शन की योजना को एक माह में अमली जामा पहना लिया जाएगा। विभाग साफ्टवेयर हायर कर वाटर कनेक्शन के एप्लीकेशन के माड्यूल को नगर निगम की अधिकृत वेबसाइट पर पोस्ट कर देगा। फार्म फिल करने के बाद उसे कस्टमर ऑनलाइन सबमिट करेगा। एप्लीकेशन से मिली सूचना और डॉक्यूमेंट को डिपार्टमेंट क्रॉसचेक कराएगा। दस्तावेजों के परीक्षण के बाद आवेदक को कनेक्शन इश्यू कर दिया जाएगा। खासबात यह है इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आवेदक को एक भी चक्कर नगर निगम का नहीं लगाना होगा।

फिलहाल

2.50 लाख-टैक्स पेड हाउसहोल्ड

1.18 लाख-मौजूद वाटर कनेक्शन होल्डर

21 हजार-एनुअल वाटर टैक्स कनेक्शन एवं रिन्यूवल

वाटर मीटर भी जल्द

नगर विकास विभाग एक ओर जहां शहरवासियों को पेयजल सप्लाई मुहैया कराने के लिए तेज कवायद कर रहा है तो वहीं वाटर टैक्स की वसूली के लिए भी कड़े प्रयास किए जा रहे हैं। अब जल्द ही वाटर टैक्स की वसूली के लिए कनेक्शन के साथ वाटर मीटर लगाए जाएंगे। महाप्रबंधक का कहना है कि शासन इस योजना को अभी लखनऊ में इम्प्लीमेंट कर रहा है। पायलट परियोजना सफल होने पर अन्य शहरों में भी वाटर मीटर लगाए जाएंगे।

यहां कर सकेंगे आवेदन

www.द्वद्गद्गह्मह्वह्लठ्ठड्डद्दड्डह्मठ्ठद्बद्दड्डद्व.द्बठ्ठ

शासन के निर्देश पर मेरठ में ऑनलाइन वाटर कनेक्शन प्रक्रिया को मई प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। जलकल विभाग एक माह में तैयारियों को पूरा कर लेगा। अब वाटर कनेक्शन के लिए लोगों को विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

संजीव रामचंद्रन

महाप्रबंधक, जलकल विभाग नगर निगम