PATNA : यदि आप गाड़ी खरीदने वाले है तो यह खबर आपके लिए है। आप अपनी नई गाड़ी का मनचाहा नंबर ले सकते हैं। ई आक्शन के माध्यम से जल्द ही नंबर लेने की सुविधा परिवहन विभाग की ओर से शुरू होने वाली है। इसके लिए वाहन चालक वाहन खरीदने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए ई ऑक्शन का प्रयोग करेंगे। परिवहन विभाग के इस पहल से वैसे ग्राहकों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा जो च्वाइस के नम्बर के लिए डीटीओ ऑफिस का चक्कर काटते रहते हैं मगर उन्हें नम्बर नहीं मिल पाता है। इसके लिए परिवहन विभाग पूरी तैयारी कर ली है.कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही ये नियम लागू कर दिया जाएगा।

घर बैठे होगा आवेदन

ई ऑक्शन के माध्यम से वाहन चालक पटना के दूर घर बैठे भी आवेदन कर सकेंगे। और सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा कर सकेंगे। परिवहन अधिकारियों की माने तो च्वाइस नम्बर लेने के लिए परिवहन कार्यालय में ग्राहकों की अक्सर भीड़ लगी रहती है। इस नए नियम को लागू होने से भीड़ भी कन्ट्रोल होगा क्योंकि ग्राहकों को परिवहन कार्यालय आने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

ई मेल और फोन से दी जाएगी जानकारी

परिवहन विभाग के अधिकारियों की माने तो ई ऑक्शन के द्वारा च्वाइस नम्बर की रजिस्ट्रेशन होने के बाद उन्हें ई मेल और फोन के द्वारा सूचित किया कर दिया जाएगा। जिसके बाद वे अपने वाहन पर च्वाइस का नम्बर अंकित कर सकेंगे। बताते चलें कि च्वाइस नम्बर लेने के लिए बोली लगती है। मगर सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क जमा होने के बाद जिनका पहले आवेदन आएगा उन्हें वो नम्बर एलॉट कर दिया जाएगा।