आई एक्सक्लूसिव

-पेंट्रीकार में अगले महीने से ही यात्री डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकेंगे खरीदारी

-पेंट्रीकार स्टाफ ट्रेनों में लेकर चलेगा स्वाइप मशीनें, बिना कैश के ले सकेंगे खाना

KANPUR : देश को कैशलेस बनाने में रेलवे ने एक और अहम फैसला लेते हुए ट्रेनों की पेंट्रीकार को भी कैशलेस करने की योजना तैयार की है। जोकि अगले माह से लागू हो जाएगी। रेल यात्री ट्रेनों में सफर के दौरान भी अपने डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेंट्रीकार से खाने पीने का सामान खरीद सकेंगे। इस योजना को सफल बनाने के लिए पेंट्रीकार के ठेकेदार विभिन्न ट्रेनों में चलने वालें अपने कर्मचारियों को स्वाइप मशीनें वितरण करेंगे। यह स्वाइप मशीन वह ट्रेन में चलने के दौरान अपने साथ रखेंगे, जिससे यात्रियों को कैशलेस भोजन उपलब्ध करा सके।

नहीं होगी प्रॉब्लम

पीआरओ संदीप दत्ता के मुताबिक पीएम द्वारा देश को कैशलेस कर हाइटेक बनाने की योजना पर रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। रेलवे ने स्टेशनों में रिजर्वेशन काउंटर के साथ-साथ विभिन्न विभागों को कैशलेस कर दिया है। इसके साथ ही नए वर्ष में रेलवे ट्रेनों की पेंट्रीकार को भी कैशलेस करने की तैयारी में जुट गया है। जिससे देश के रेल यात्रियों को पूरी तरह से कैशलेस किया जा सके। ट्रेनों में पैसे की दिक्कत रहती है जोकि अब नहीं होगी। वहीं नोटबंदी के बाद रेलवे ने कैशलेस व्यवस्था को स्वीकार करने वाले रेल यात्रियों की गणना कराई। हाल ही में रेलवे के कराए गए सर्वे के मुताबिक रेल सफर करने वाले लगभग 80 प्रतिशत यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं।

समय-समय पर मिलेंगे ऑफर

आइआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि कैशलेस व्यवस्था को सफल बनाने के लिए आइआरसीटीसी यात्रियों के लिए समय-समय विशेष ऑफर चलाता रहता है। जिसमें यात्रियों को ऑनलाइन खाना बुक करने पर 20 प्रतिशत तक छूट मिलती है। कैशलेस व्यवस्था के प्रति यात्रियों का रुझान बढ़ाने को आगे भी ऑफर देने की प्लानिंग है।

---------------

ट्रेनों में सामान लेने के लिए पैसेंजर्स के पास खुले पैसे की बहुत प्रॉब्लम होती है। ऐसे में जब वेंडर्स के पास स्वाइप मशीनें होंगी तो फिर समस्या नहीं होगी। इस योजना की शुरुआत रेलवे करने जा रहा है।

-संदीप दत्ता, पीआरओ, आइआरसीटीसी