-रिम्स की सुपरस्पेशियलिटी विंग में मिलेगी सुविधा

-सुपरस्पेशियलिटी कैंपस में बन रहा सेंट्रल गैस प्लांट

-आक्सीजन समेत अन्य जरूरी गैसों की सप्लाई होगी आसान

RANCHI: रिम्स की सुपरस्पेशियलिटी विंग में अब सिलिंडर की जगह पाइप से आक्सीजन की सप्लाई होगी। सिलिंडर से आक्सीजन समेत अन्य गैसों की सप्लाई में मरीजों तक आक्सीजन पहुंचाने में परेशानी हो रही है। इससे निपटने के लिए सुपरस्पेशियलिटी विंग में गैस प्लांट का निर्माण शुरू किया जा चुका है। फिलहाल वार्डो में गैस की सप्लाई के लिए इंतजार करना होगा। लेकिन इसके बन जाने से वार्डो और ओटी में गैसों की सप्लाई का झंझट खत्म हो जाएगा।

ओटी व वार्डो में बिछेगी पाइपलाइन

सुपरस्पेशियलिटी विंग कैंपस में सेंट्रल प्लांट लगाने का कार्य काफी तेजी से चल रहा है, ताकि सुपरस्पेशियलिटी विंग के आपरेशन थिएटर व आइसीयू समेत वार्डो में भी सप्लाई की टेंशन खत्म हो जाएगी। प्लांट का काम पूरा होते ही पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। गैस पाइपलाइन का कनेक्शन सुपरस्पेशियलिटी के सभी डिपार्टमेंट में होगा। इसमें औंकोलॉजी, कार्डियोलॉजी और यूरोलॉजी के वार्डो में भी गैस पाइप का कनेक्शन किया जाएगा। इन विभागों में डॉक्टरों के साथ ही मरीजों की भी टेंशन खत्म हो जाएगी।

आक्सीजन व सक्शन गैस की ज्यादा जरूरत

हास्पिटल के ओटी व आईसीयू में सामान्य तौर पर आक्सीजन और सक्शन गैस की ज्यादा जरूरत पड़ती है। लेकिन सेंट्रल प्लांट के शुरू हो जाने से कार्बन डाई आक्साइड व अन्य गैसों की सप्लाई भी की जा सकेगी। आपरेशन थिएटर में कई अन्य गैसों की भी जरूरत होती है, जिसके लिए सिलेंडर लाकर रखना होता है।

वर्जन

सुपरस्पेशियलिटी में गैस सप्लाई में दिक्कत होती थी। चूंकि गैस का सिलेंडर लाना-ले जाना एक अलग परेशानी थी। इस सेंट्रल प्लांट से पूरे सुपरस्पेशियलिटी विंग में गैसों की सप्लाई होगी।

-डॉ। रघुनाथ सिंह, एमओ (स्टोर), रिम्स