-राजधानी में सालाना 40 लाख हवाई यात्रियों के आने की बढ़ी उम्मीद

patna@inext.co.in

PATNA: पटना एयरपोर्ट पर 31 मार्च से समर शिड्यूल शुरू हो रहा है. जिसमें 42 की जगह 56 विमान उड़ान भरेंगे. नए शिड्यूल के शुरू होने पर पटना से जयपुर, जम्मू, अहमदाबाद, गुवाहाटी, रायपुर, पुणे और तिरुपति के लिए भी उड़ानें शुरू हो जाएंगी. चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता व बेंगलुरु के लिए फ्लाइट की संख्या और बढ़ जाएगी.

पुश-बैक सिस्टम शुरू

विमानों की संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन ने तैयारी कर ली है. पटना एयरपोर्ट पर पुश-बैक सिस्टम शुरू किया गया है, इससे यहां एक साथ 6 विमान खड़े हो सकेंगे. रात में एक साथ चार विमान स्टैंड में खड़े हो सकेंगे. पहले इंडिगो एयरलाइंस के दो विमान रात में पार्क होते थे. सब ठीक रहा तो गो एयरवेज की ओर से पटना से अमृतसर के लिए शीघ्र ही विमान सेवा शुरू करने की घोषणा हो सकती है.

56 विमान भरेंगे उड़ान

पटना एयरपोर्ट के निदेशक राजेन्द्र सिंह लाहोरिया ने शुक्रवार को पीसी कर कहा कि मई 2015 में मात्र 20 विमान उड़ान भरते थे. सालाना 10 लाख यात्री आते थे. अब 56 विमान उड़ान भरेंगे और सालाना 40 लाख यात्रियों के आने की संभावना है.

बन रहा नया टर्मिनल भवन

लाहोरिया ने बताया कि पहले सिक्योरिटी होल्ड एरिया में मुश्किल से 200 यात्री बैठ पाते थे. अब 700 लोग बैठते हैं. पहले दो फ्रिस्किंग काउंटर थे. ये बढ़कर 6 हो गए हैं. 3 पार्किंग-बे की जगह 6 हो गए हैं. नए टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में पटना एयरपोर्ट के रनवे को बढ़ाने के लिए बिहार सरकार से कृषि विभाग व जू की 25 एकड़ जमीन की मांग की गई थी. जमीन मिलने पर पटना एयरपोर्ट का रनवे 2072 मीटर से बढ़कर 2472 मीटर का हो जाता. इससे विमानों की एंट्री व एक्जिट काफी आसान हो जाती. फ्यूचर में विमानों की संख्या सौ का आंकड़ा पार हो जाएगा. तब रन वे का बड़ा होना जरूरी होगा.