हाईवे पर बने थानों पर तैनात पुलिसकर्मी दुर्घटना में घायल व्यक्ति को समय रहते पहुंचाएंगे अस्पताल

हाईवे पर होने वाले हादसों में मौत के बढ़ रहे आंकड़े के चलते लिया गया फैसला

Meerut। हाईवे पर दुर्घटनाओं में हो रही मौत के आंकड़ों पर अंकुश लगाने के लिए यातायात निदेशालय द्वारा हाईवे पर पुलिस थाना बनाने की योजना प्रदेश स्तर पर चल रही है। जिसके तहत सड़क दुर्घटना के वक्त हाईवे थाने पर तैनात पुलिसकर्मी समय रहते घायलों को अस्पताल पहुंचा पाएंगे। दरअसल, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को समय रहते फ‌र्स्ट ऐड न मिल पाना मौत का बड़ा कारण बनता है। मगर हाईवे थाना बन जाने के बाद निश्चित तौर पर सड़क हादसों में होने वाली मौत के आंकड़ों में कमी आएगी।

हाईवे थाना करेगा मदद

मेरठ हाईवे पर दुर्घटनाओं में मौत आंकड़ा इस कदर तेजी से बढ़ रहा है कि उस पर लगाम कस पाना नामुमकिन सा लगता है। दरअसल, हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं में पुलिस को सूचना मिलने और मौके पर पहुंचने में काफी वक्त लग जाता है। जो वक्त वास्तव में दुर्घटना में घायल लोगों को बचाने में लगना चाहिए। ऐसे में घायल को समय पर फ‌र्स्ट ऐड न मिल पाने के कारण उसकी मौत हो जाती है। दरअसल, इन सब परिस्थितियों से निपटने के लिए ही प्रदेश में हाईवे पर पुलिस थाना बनाने की योजना लागू होने जा रही है। जिसके बाद हाईवे पर बने थाने पर तैनात पुलिसकर्मी दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को समय रहते अस्पताल पहुंचाएंगे। जिससे घायलों को फ‌र्स्ट ऐड मिल जाए और उनकी जान बचाई जा सके।

एक नजर में

साल-दुर्घटनाएं-मृतक-घायल

2019-956-413-644

2018-1014-441-712

2017-1040-417-808

2016-977-421-758

2015-952-396-728

हाईवे पर अलग से पुलिस की व्यवस्था होगी तो सड़क हादसों में होने वाली मौत के ग्राफ में कमी आएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक, मेरठ

हाईवे पर हादसे अधिक होते हैं। इस बाबत पुलिस की अलग से व्यवस्था की जाएगी तो सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को समय रहते फ‌र्स्ट ऐड मिल सकेगी और उनकी जान बचाई जा सकेगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ