डाक विभाग ने जारी किए निर्देश, नहीं बुक कर रहे चीन भेजे जाने वाले पार्सल

फ्लाइट रद होने के चलते लिया गया फैसला

Meerut। कोरोना वायरस का असर अब चीन जाने वाले पार्सल पर भी होने लगा है। डाक विभाग ने चीन जाने वाले सभी पार्सल्स लेने से मना कर दिया है। इसके तहत मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशंस डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट्स की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ये निर्देश सभी जगह पर तत्काल प्रभाव से लागू की जाएंगे।

अनिश्चितकाल तक बैन

सिटी पोस्ट ऑफिस के डिप्टी पोस्ट ऑफिस इंचार्ज रतन सिंह ने बताया कि पार्सल्स पर बैन को लेकर फिलहाल को समयसीमा तय नहीं की गई है। चीन को भेजने वाले सभी पार्सल व मेल्स बैग्स को अनिश्चितकाल तक रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान विभाग की ओर से कोई बुकिंग या कलेक्शन नहीं किया जाएगा।

ये है वजह

विभागीय निर्देशों के तहत चाइना को जाने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई है। कोरोना वायरस के दुनियाभर में फैलने की बाद चीन में आवागमन बंद है। ऐसे में फॉरेन पोस्ट ऑफिस में ही सभी मेल बैग्स व पार्सल्स जमा हो रहे हैं। इनकी अधिकता होने की वजह से विभाग को इन्हें संभालना मुश्किल हो गया है। ऐसे में सभी पोस्ट ऑफिस को चीन भेजने वाले सभी पार्सल और मेल बैग्स की बुकिंग विभाग ने सस्पेंड कर दी है।

ये है स्थिति

मेरठ में चीन का बाजार काफी फैला हुआ है। चीन से लेनदेन भी काफी होता हैं। डाक विभाग अधिकारियों के अनुसार एक डाक घर में हर दिन करीब 4 से 10 पार्सल आते हैं। जिले में दो मुख्य डाक घर व करीब 40 उपडाक घर हैं। फिलहाल इन सब पर रोक लगाई जा रही हैं ।

चीन के लिए सभी पार्सल व मेल बैग्स सस्पेंड करने के निर्देश आ गए हैं। इन्हें तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है।

हरीश गुंबर, सिटी पोस्ट आफिस इंचार्ज, मेरठ