प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए भी स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

सीबीएसई कराएगा 12वीं के स्टूडेंट्स का एक्सर्टनल एस्सेमेंट

दूसरे स्कूलों में सेटर से रोक जा सकेगा फर्जीवाड़ा

Meerut। सीबीएसई की इस साल की 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रैक्टिकल एग्जाम भी दूसरे सेंटर्स पर होंगे। इसके अलावा इसके लिए एडमिट कार्ड भी स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। बोर्ड प्रैक्टिकल्स में स्कूल लेवल पर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है।

नहीं चलेगी मनमानी

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक इस फैसले से स्कूलों की मनमानी पर रोक लगेगी। पिछले सालों में प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान स्कूलों की कई शिकायतें बोर्ड को मिल चुकी हैं। सेल्फ सेंटर होने की वजह से स्कूल स्टूडेंट्स को अपनी मर्जी से नंबर दिलवाते हैं। वहीं कई जगह लेनदेन की शिकायतें भी बोर्ड को मिली हैं। जिसके बाद बोर्ड ने सेल्फ सेंटर खत्म कर दूसरे सेंटर्स में बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट कराने का निर्णय लिया है।

मिलेगा एडमिट कार्ड

बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड भी मिलेंगे। इसके लिए बकायदा स्टूडेंट्स की फोटो भी लगी होगी। इसे दिखाने के बाद ही स्टूडेंट को प्रैक्टिकल एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाएगी। अभी तक सेल्फ सेंटर होने की वजह से स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड नहीं दिया जाता था। इसके अलावा बोर्ड के इस फैसले से डमी स्टूडेंट्स की पकड़ आसान हो जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स अगर

प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल नहीं होंगे तो उन्हें बोर्ड के मेन एग्जाम में भी शमिल नहीं किया जाएगा।

लैब नहीं, प्रैक्टिकल नहीं

बोर्ड की ओर से स्कूलों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी स्कूल में लैब नहीं होगी तो वहां प्रैक्टिकल एग्जाम का सेंटर नहीं बनाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड बकायदा एग्जाम से पहले सभी स्कूलों की जांच कराएगा। बोर्ड का कहना है कि इस प्रयोग के बाद जहां मेधावियों की पहचान हो सकेगी,वहीं मनमानी करने वाले स्कूलों की पहचान भी आसानी से हो सकेगी।

स्टूडेंट्स के ऑवर ऑल डेवलपमेंट के लिए ये स्टेप बहुत अच्छा है। बोर्ड के इस फैसले का स्वागत है।

डॉ। गोपाल दीक्षित, प्रिंसिपल, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल

स्टूडेंट्स का मनोबल बढ़ेगा। इसके अलावा वह बोर्ड एग्जाम की तैयारियों पर अधिक फोकस भी करेंगे।

चंद्रलेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल