आई एक्सक्लूसिव

-श्रमशक्ति समेत दिल्ली-हावड़ा रूट की 85 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की कवायद शुरू

- प्रिंसिपल ऑफ इंजीनियर ने हरी झंडी, 130 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

>kanpur@inext.co.in

KANPUR। कानपुर से दिल्ली के लिए सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का तोहफा भले ही अभी दूर की कौड़ी है लेकिन श्रृमशक्ति एक्सप्रेस की गति बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई। ये कवायद रंग लाई तो आप महज 5 घंटे में कानपुर से दिल्ली का सफर तय कर लेंगे। रेलवे बोर्ड जल्द ही श्रमशक्ति समेत दिल्ली-हावड़ा रूट की लगभग 85 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने जा रहा है। इसको लेकर थर्सडे को प्रिंसिपल ऑफ इंजीनियर राजू चौधरी ने इलाहाबाद से दिल्ली तक ट्रैक का निरीक्षण भी किया था। उन्होंने स्पीड बढ़ाने को हरीझंडी भी दे दी है। जल्द ट्रैक पर काम शुरू हो जाएगा।

ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी कोच

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि इस वर्ष के रेल बजट के मुताबिक दिल्ली हावड़ा रूट की ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना पहली प्राथमिकता है। प्रथम चरण में श्रमशक्ति, रिवर्स शताब्दी, स्वर्ण शताब्दी समेत 85 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है। एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि श्रमशक्ति एक्सपे्रस की वर्तमान रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा है जिसे बढ़ा कर 130 किमी किया जाएगा। जिसके बाद श्रमशक्ति सेंट्रल से दिल्ली तक का सफर साढ़े छह घंटे की जगह सिर्फ 5 घंटे में पूरा कर लेगी। रफ्तार बढ़ाने से पहले ट्रेन में एलएचबी कोच लगाए जाएंगे। जिनकी क्षमता 160 से 200 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की होती है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल से दिल्ली के बीच ट्रेनों की रफ्तार का सबसे बड़ा रोड़ा जर्जर रेलवे ट्रैक था जो लगभग बदले जा चुके हैं।

2018 तक गतिमान भी दौड़ेगी

एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार के मुताबिक, की माने तो दिल्ली हावड़ा रूट की ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के बाद कानुपर से दिल्ली के लिए गतिमान एक्सपे्रस चलाने की भी तैयारी की जा रही है। संभावना है कि 2018 तक कानपुर से दिल्ली के लिए गतिमान एक्सपे्रस भी दौड़ने लगेगी।