आई एक्सक्लूसिव

- आईआईटी प्रोफेसर एचसी वर्मा शुरू कर रहे हैं आठ हफ्ते का ऑनलाइन कोर्स

- देश-विदेश के 9वीं से एमएससी तक के स्टूडेंट्स करा रहे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

- 20 सितंबर तक बिना फीस कराइए रजिस्ट्रेशन, हर प्रॉब्लम का मिलेगा सॉल्यूशन

KANPUR: आईआईटी के फिजिक्स प्रोफेसर एचसी वर्मा की ऑनलाइन फिजिक्स की क्लास में यूएसए, ब्रिटेन, सिंगापुर के स्टूडेंट्स 20 सितंबर से पढ़ना शुरू कर देंगे। खास बात ये है कि वेबसाइट 24 घंटे खुली रहेगी, जिससे स्टूडेंट्स जब चाहे फिजिक्स पढ़ सकते हैं। अगर स्टूडेंट्स के सवाल होंगे तो उनका जवाब भी प्रो। एचसी वर्मा ऑनलाइन देंगे। ट्यूजडे, थर्सडे और सैटरडे को न्यू टॉपिक पर क्लासेस होंगी। यह जानकारी प्रो एचसी वमर्1ा ने दी।

खेल-खेल में सीख्ोंगे साइंस

प्रो वर्मा ने बताया कि हमारे आसपास साइंस ही है। बस उसे समझने की जरुरत है। इसलिए कोशिश रहती है कि प्रैक्टिकली स्टूडेंट्स को आसान तरीकों से साइंस से रूबरू कराऊं। इस तरह खेल-खेल में स्टूडेंट्स साइंस सीख जाते हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस बीती 7 अगस्त से चल रहा है। यह प्रक्रिया अभी 20 सिंतबर की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। अहम बात यह है कि इस रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, इंडोनेशिया, चीन, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और सऊदी अरब के स्टूडेंट्स ने भी रुचि दिखाई है।

8 वीक में 24 लेक्चर

प्रो एचसी वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन फिजिक्स की क्लास एक्सपेरीमेंट के माध्यम से पढ़ने का अवसर स्टूडेंट्स को मिलेगा। ऑनलाइन फिजिक्स की क्लासेस इंग्लिश में होंगी। खास बात यह है कि 9 से 12वीं तक क्लास के करीब 2 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बीएससी व एमएससी के करीब 3500 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस डिपाजिट नहीं करनी है। स्टूडेंट्स को 8 वीक में 24 लेक्चर दिए जाएंगे।

ऑनलाइन इंडिया में रजिस्ट्रेशन

यूपी में 1291 छात्र

महाराष्ट्र से 977 छात्र

बिहार से 681 छात्र

कर्नाटक से 229 छात्र

तेलंगाना से 207 छात्र

राजस्थान से 172 छात्र

वेस्ट बंगाल से 158 छात्र

विदेश का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यूएसए से 62 छात्र

सिंगापुर से 8 छात्र

इंडोनेशिया से 7 छात्र

सऊदी अरब से 7 छात्र

अफगानिस्तान से 4 छात्र

पाकिस्तान से 3 छात्र

आस्ट्रेलिया से 2 छात्र