यूपी के सामने रेलवे ने खड़ा किया किया 349 रनों का विशाल स्कोर

यूपी के गेंदबाजों का नहीं चला जादू, रेलवे के दिनेश मोर ने जड़ा शतक

Meerut। रणजी ट्रॉफी का मैच तीसरे दिन रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। मंगलवार के ठीक उलट बुधवार को यूपी के तेज गेंदबाज लय में नजर नहीं आए। वहीं रेलवे के बल्लेबाजों ने मैदान पर बल्ले से जो खेल दिखाया, उसे देखकर दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई। रेलवे ने तीसरे दिन 270 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। वहीं पहली इंनिंग में 78 रनों की बढ़त की बदौलत रेलवे की टीम ने यूपी के सामने 349 रनों का विशाल टारगेट रखा। यूपी की टीम मैदान पर उतरी और रोशनी की कमी की वजह से यूपी की टीम को केवल 4.4 ओवर खेलने को मिले।

शिवम मावी ने संभाली कमान

भामाशाह मैदान में चल रहे रणजी मैच के तीसरे दिन यूपी की तरफ से बॉलिंग की कमान गेंदबाज शिवम मावी ने संभाली। वहीं बुधवार सुबह रेलवे के नाबाद बल्लेबाज दिनेश मोर और कप्तान करण शर्मा ने भी संभलकर खेलना शुरू किया। शिवम की कान के पास सीटी बजाती गेंदों ने दोनों बल्लेबाजों को बांधे रखा। हालांकि शुरुआती 8 रन बाई के रूप में आने के बाद दिनेश मोर का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा और उन्होंने मैदान पर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। रेलवे की टीम ने पहले घंटे के खेल में 66 रन बनाकर पिच पर पैर जमाने शुरू किए ही थे कि यश दयाल की बाहर निकलती गेंद करण शर्मा के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में पहुंची लेकिन यूपी की किस्मत ने साथ नहीं दिया और कैच छूट गया। काफी देर से क्रीज पर जमे दिनेश ने अपने हाथ खोले और यश दयाल की गेंदों पर दो चौके जड़ दिए। अभी करण शर्मा (28) रन के निजी स्कोर पर पहुंचे ही थे कि यश दयाल ने दिया उन्हें अंदर आती एक गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेज दिया। दिनेश ने कप्तान कर्ण शर्मा के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी की। रेलवे की टीम का स्कोर 6 विकेट पर 121 रन पहुंचा तो पारी संभालने की जिम्मेदारी अविनाश यादव को मिली।

खूब छाए दिनेश मोर

अभी रेलवे की टीम संभलने की कोशिश कर ही रही थी कि शिवम मावी ने उन्हें एक और झटका दिया। दिनेश मोर व अविनाश (7) के बीच 9 रनों की छोटी सी साझेदारी पनपी ही थी कि शिवम मावी अपनी हवा में लहराती गेंद पर अविनाश को विकेट कीपर के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेजने पर मजबूर कर दिया। 130 रन पर सात विकेट गिरने के बाद प्रदीप पूजर ने दिनेश मोर का साथ दिया। हालांकि प्रदीप केवल 15 रन बनाकर अंकित राजपूत की गेंद पर उपेंद्र यादव के हाथों में कैच थमा बैठे। हालांकि दूसरा छोर संभाले दिनेश ने रेलवे को शानदार शतकीय पारी खेल बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद यूपी ने दिनेश को आउट करने की जिम्मेदारी यश दयाल को सौंपी और यश ने दिनेश को क्लीन बोल्ड किया। दिनेश ने 164 गेंदों पर 102 रन बनाकर रेलवे को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। 212 रन पर 9 विकेट गिरने के बाद यूपी की टीम सेलिब्रेट करने लगी मानो रेलवे की पारी बस अब निपटने वाली ही है लेकिन अमित मिश्रा और हिमांशु के बीच 58 रनों की साझेदारी ने यूपी के सपने को चकनाचूर कर दिया। इस साझेदारी में अमित मिश्रा ने 43 और हिमांशु सांगवान ने 20 रन बनाकर रेलवे को 270 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। यूपी के कप्तान ने नियमित बॉलरों की जगह मोहम्मद सैफ को स्पैल पर लगाया लेकिन सफलता नहीं मिली। बाद में अंकित राजपूत ने हिमांशु को आउट रेलवे की पारी समेट दी। यूपी की तरफ से अंकित राजपूत और यश दयाल ने चार-चार विकेट लिए। वहीं बुधवार को यूपी के शाइनिंग स्टार बॉलर शिवम मावी को बैकपेन की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मगर उन्होंने अपने छोटे से स्पैल में ही रेलवे के दो विकेट चटका दिए।

छूटे दो महत्वपूर्ण कैच

बुधवार को यूपी की फिल्डिंग भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। शुरुआती ओवर्स में ही रेलवे के कर्ण शर्मा का कैच छूट गया। कैच छूट जाने की बदौलत मिले जीवन दान की वजह से करण ने बाद में करण 49 गेंदों पर 26 रन बनाए। वहीं दूसरा महत्वपूर्ण कैच यूपी के जिशान अंसारी ने छोड़ा। ये कैच छोड़ना यूपी को बहुत भारी पड़ा क्योंकि अंकित राजपूत की गेंद पर छूटा ये कैच बुधवार को शतकवीर बने रेलवे के दिनेश मोर का था। उस वक्त दिनेश केवल 31 रन के निजी स्कोर पर ही पहुंचे थे।

डेढ़ घंटा नफा या नुकसान

दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर मौसम की खराबी से लो लाइट हो जाने के चलते मैच डेढ़ घंटा रोकना पड़ा। उस समय यूपी केवल 4.4 ओवर खेल 23 रन ही बना पाई थी। यहां ये कहना गलत न होगा कि अगर इन डेढ़ घंटों में यूपी की टीम बिना किसी विकेट को गवाए रन बना लेती तो रेलवे की मुश्किलें बढ़ सकती थीं। मगर रेलवे टीम अगर इस दौरान एक-दो चटका देती तो यूपी को पारी संभालना मुश्किल हो जाता।

चौका मारकर किया शतक पूरा

दिनेश मोर ने जैसे ही यश दयाल की बॉल पर अपना शतक पूरा किया वैसे ही दर्शकों में मोर-मोर की आवाज गूंजने लगी। दिनेश ने ये शतक चौका मारकर पूरा किया। वहीं यश ने स्विंग करा अगली ही बॉल पर दिनेश को क्लीन बोल्ड कर दिया।