- अब कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग के नहीं जाना होगा सेंटर्स पर

- साथ ही काउंसिलिंग फीस भी नहीं लेगी यूनिवर्सिटी

- कैंडीडेट्स के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया को बनाया आसान

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू)) में सेशन 2016-17 में होने वाले इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित हुए स्टेट एंट्रेंस एग्जाम एसईई की काउंसिलिंग प्रक्रिया को आसान बना दिया है। इसके तहत अब कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग के लिए किसी सेंटर्स पर नहीं जाना होगा। साथ ही इस बार काउंसिलिंग के कैंडीडेट्स से लिए जाने वाले काउंसिलिंग फीस भी नहीं ली जाएगी। इस प्रक्रिया के तहत कैंडीडेट्स घर बैठे ही काउंि1सलिंग करा सकते हैं।

नहीं बनेगा काेई काउंसिलिंग सेंटर्स

अभी तक एकेटीयू की ओर से एसईई की काउंसिलिंग आयोजित कराने के लिए पूरे स्टेट में 150 से अधिक काउंसिलिंग सेंटर्स पर निर्माण करता था। काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए कैंडीडेट्स को अपने नजदीकी काउंसिलिंग सेंटर्स पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता था। इसके बाद वह काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकता था। इस बार एकेटीयू ने इस पूरे प्रक्रिया को ही समाप्त कर दिया है। अब काउंसिलिंग के लिए कोई भी सेंटर्स नहीं बनाए जाएंगे। कैंडीडेट्स को घर बैठे ही ऑनलाइन प्रक्रिया से काउंसिलिंग कराना होगा। इसके अलावा अभी तक सेंटर्स पर काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को पांच सौ रुपए फीस जमा करना होता था। अब यह फीस स्टूडेंट्स को नहीं देनी होगी।

कॉलेज में जाकर करना होगा वेरीफिकेशन

नई प्रक्रिया के तहत अब कैंडीडेट्स को ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से च्वाइस लॉक करने के बाद मेरिट के हिसाब से सीट एलॉट कर दी जाएगी। इसके बाद कैंडीडेट्स को एलॉट कॉलेज में जाकर अपना डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा। साथ ही जब वह सीट लॉक करेगा तब ही उसे वहां पर सीट लॉक करने के लिए 15 हजार रुपए फीस जमा करना होगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि अभी तक कैंडीडेट्स एक कॉलेज में सीट लॉक करने के बाद दूसरे कॉलेज में एडमिशन के लिए ट्राई करता था। जब उस दूसरे कॉलेज में सीट एलॉट हो जाती थी, वह पहले लॉक की गई सीट को छोड़ देता था। ऐसे में कॉलेजों की सीटें कई बार खाली रह जाती थीं।

सरकारी कॉलेजों के लिए स्पॉट काउंसलिंग

सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों की खाली सीट को भरने के लिए स्पॉट काउंसिलिंग कराई जाएगी। स्पॉट काउंसलिंग के दौरान सभी सीट जनरल कैटेगरी की होगी। ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण न कराने वाले छात्र इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे।

बॉक्स:

पांच चरणों में होगी काउंसिलिंग

रजिस्ट्रेशन - 15 जून

पहला चरण - 20 जून

दूसरा चरण - 23 जून

तीसरा चरण - 27 जून

चौथा चरण - 02 जुलाई

पांचवां चरण - 18 जुलाई

फाइनल रिपोर्टिंग - 23 जुलाई

नोट: ये संभावित कार्यक्रम है। इसमें फेरबदल किया जा सकता है।

कोट

इस बार ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की गई है। कैंडीडेट्स को कॉलेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा। साथ ही इस बार कैंडीडेट्स को जो कॉलेज एलॉट होगा, वहीं पर एडमिशन लेना होगा।

प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू