आई स्पेशल

-स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने किया एग्जाम पैटर्न में बदलाव

-एग्जाम के तहत टियर वन और टियर टू दोनों होंगे कंप्यूटर बेस्ड

-एसएससी ने इसी साल से लागू किए नए नियम

-27 अगस्त को होनी है एसएससी सीजीएल परीक्षा

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: अगर आप स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है। कमीशन ने एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। इसके तहत एसएससी सीजीएल का टियर क् और टियर ख् दोनों कंप्यूटर बेस्ड पैटर्न पर आधारित होंगे। ख्7 अगस्त को होने वाला एसएससी सीजीएल एग्जाम इसी नए पैटर्न पर होगा। इसके अलावा उम्र सीमा में भी बदलाव करने का निर्णय आयोग ने लिया है। हालांकि एज लिमिट का नया नियम ख्0क्7 से लागू होगा।

तो हो जाएं तैयार

देश में विभिन्न सरकारी विभागों के ग्रुप बी व सी के लिए होने वाले एग्जाम का जिम्मा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन का है। अभी तक एसएससी से जुड़े एग्जाम पेपर पेन मोड पर आधारित थे, लेकिन अब यह पैटर्न बदलने जा रहा है। इसकी शुरूआत एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) से की जा रही है। जिसके तहत एग्जाम बैंकिंग व अन्य सेक्टर्स के एग्जाम की तर्ज पर ऑनलाइन यानि कंप्यूटर बेस्ड होंगे। कैंडिडेट्स को एग्जाम कंप्यूटर पर ही देना होगा।

मा‌र्क्स में भी किया बदलाव

एसएससी सीजीएल के मा‌र्क्स में भी बदलाव हुआ है। अब सौ नंबर की जगह दो सौ नंबर का एग्जाम होगा। एग्जाम में सौ सवाल पूछे जाएंगे। जिन्हें सॉल्व करने के लिए 7भ् मिनट का वक्त दिया जाएगा। जबकि अभी तक सौ सवालों के जवाब के लिए म्0 मिनट दिए जाते थे।

ख्0क्7 से एज लिमिट बदलेगी

सीजीएल के लिए आवेदन करने के लिए एज लीमिट में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि साल ख्0क्म् के एग्जाम में पुराना एज लिमिट का नियम (क्8-ख्7) ही लागू होगा। लेकिन साल ख्0क्7 से आयोजित होने वाले एसएससी सीजीएल एग्जाम में एज लीमिट बढ़ाकर ख्0-फ्0 साल कर दी गई है।

क्वेश्चन पेपर में किए गए बदलाव

सब्जेक्ट्स मा‌र्क्स तक मा‌र्क्स अब

जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग ख्भ् भ्0

जनरल अवेयरनेस ख्भ् भ्0

इंग्लिश कंप्रिहेंशन ख्भ् भ्0

क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड ख्भ् भ्0

----

ग्रुप 'बी'

असिस्टेंट

इंस्पेक्टर

असिस्टेंट इंफोर्समेंट ऑफिसर

सब इंस्पेक्टर

----

ग्रुप 'सी'

इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स

डिविजनल अकाउंटेंट

इंस्पेक्टर

टैक्स असिस्टेंट

जूनियर अकाउंटेंट

सब इंस्पेक्टर

-------

वर्जन---

बदले हुए पैटर्न पर एग्जाम की शुरुआत ख्7 अगस्त से होगी। मा‌र्क्स में बदलाव के साथ ही इस बार एग्जाम ओएमआर शीट के स्थान पर कंप्यूटर बेस होगा। आयोग ने ऑफलाइन एग्जाम में लगातार सामने आ रही गडबडि़यों को देखते हुए ऑनलाइन मोड को अडॉप्ट करने का निर्णय लिया है।

----- सुशील सिंह, डायरेक्टर, प्रयास आईएएस स्टडी सर्किल