- एचडीएफसी बैंक के सहयोग से एलयू ने लांच किया फीस पोर्टल

- ऑफलाइन प्रक्रिया भी रहेगी चालू, अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में फीस जमा करना अब स्टूडेंट्स के लिए आसान हो गया है। अब स्टूडेंट्स एलयू में संचालित कोर्स और दूसरे मदों की फीस ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। इसके लिए एलयू ने बुधवार से एचडीएफसी बैंक के सहयोग से फीस कलेक्शन पोर्टल की शुरुआत कर दी है।

नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

कार्यक्रम में एलयू वीसी प्रो। एसबी निमसे ने इस पोर्टल ((lufees.in) की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए तकनीक आधारित इस सेवा की शुरुआत इसलिए की गई है कि उन्हें फीस भरने और इसके लिए बैंकों व कैशियर कार्यालयों में लंबा इंतजार न करना पड़े। देश में निजी यूनिवर्सिटी इस प्रकार की सुविधा का बोझ हालांकि सभी छात्रों पर डाल देते हैं। लेकिन हम इससे किसी भी छात्र को बाध्य नहीं कर रहे हैं।

पांच रुपए देना होगा एक्स्ट्रा

वीसी प्रो। निमसे ने कहा कि बैंक की ओर से यूनिवर्सिटी के लिए दिए गए गेटवे पोर्टल में चाहे कितना भी एमाउंट ट्रांसफर किया जाए। इसके एवज में महज पांच रुपए छात्र को देने होंगे। इसके अलावा एलयू के कोर्स की फीस चालान व कैशियर माध्यम से जमा करने की पुरानी व्यवस्था को भी साथ में ही पहले की तरह जारी रखा जाएगा। वहीं, एचडीएफसी बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख संजीव कुमार ने कहा कि एलयू द्वारा छात्रों के लिए इस प्रकार की सुविधा की शुरुआत वास्तव में काफी सराहनीय है। इसके माध्यम से न केवल कोर्स फीस भरी जा सकेगी, बल्कि यूनिवर्सिटी में लागू कई मदों की फीस भरने के भी विकल्प फीस पोर्टल पर मौजूद हैं।

रजिस्ट्रेशन के साथ मिलेगी जानकारी

एचडीएफसी के अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल को एलयू की वेबसाइट के माध्यम से लॉगइन किया जा सकता है। इसके बाद छात्र को अपने नाम और ईमेल व मोबाइल नंबर को इसमें दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद इससे संबंधित मैसेज छात्र के मेल आईडी और फोन नंबर पर भेज दिया जाएगा। जिस मद में उसे फीस भरनी है, इसका ब्यौरा देते ही उसके सामने कितनी फीस भरनी है और उससे संबंधित सारी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी। छात्र इसके माध्यम से यह भी जान सकेंगे कि उन्होंने किस मद में कितनी फीस भरी है और कितनी शेष फीस भरनी बाकी है।

नहीं हो सकेगा गलत इस्तेमाल

बैंक अधिकारियों के अनुसार, यह पोर्टल काफी सुरक्षित है और इसमें सुरक्षा के कई गोपनीय फीचर्स को शामिल किया गया है, जिससे इसका किसी भी रूप में गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। साथ ही बैंक की अन्य शाखाओं पर भी छात्रों के फीस संबंधी कार्य को वरीयता दी जाएगी। बता दें कि छात्रों द्वारा फीस पोर्टल के संदर्भ में किसी भी शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 9129628277 पर संपर्क किया जा सकता है।

गो डिजिटल पर बढ़ चला एलयू

फीस पोर्टल को लांच करते हुए वीसी ने कहा कि यूनिवर्सिटी गो डिजिटल की राह पर बढ़ चला है। नए सत्र के प्रवेश से पहले ही हमने फीस जमा करने संबंधी व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है। इसके अलावा विभागों, लाइब्रेरी सहित कई चीजों को ऑनलाइन करने का काम युद्धस्तर पर जारी है। वीसी ने कहा कि आगामी दो महीनों के अंदर यूनिवर्सिटी को वाई-फाई कर दिया जाएगा। इसको लेकर संबंधित कंपनी को भी निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हमारे छात्रों को एलयू का यह डिजिटल स्वरूप काफी आसान लगेगा और वह इसे सराहेंगे।