-फार्मेसी कॉलेजज में टीचर्स की अटेंडेंस के लिए लगाई जाएंगी बॉयोमीट्रिक मशीनें

-पीसीआई ने सभी फार्मेसी कॉलेजज के लिए जारी किया फरमान

======================

फैक्ट एंड फिगर

548-कॉलेज है आरयू से संबद्ध

25-कॉलेज हैं सरकारी

40-कॉलेज है एडेड

=================

बरेली: अब फार्मेसी कॉलेजज के टीचर्स घर बैठकर अटेंडेंस नहीं लगा सकेंगे। साथ ही कॉलेज संचालक मनमानी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि पीसीआई (फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया) ने लगाम कसना शुरू कर दिया है। पीसीआई ने इसके लिए सभी कॉलेजेज में तत्काल प्रभाव से फैकल्टी की बायोमैट्रिक प्रजेंट कराने का निर्देश दिया है। इस संबंध में आरयू वीसी के पास लेटर भी आ चुका है। फिलहाल अब आरयू इस संबंध में फार्मेसी कॉलेजेज को निर्देश जारी करेगा। वहीं टीचर्स को ही पीसीआई की वेबसाइट पर डॉक्यूमेंट अपलोड करके बताना होगा कि वे कहां पढ़ा रहे हैं।

शिक्षा की क्वालिटी में आएगा सुधार

पीसीआई रजिस्ट्रार अर्चना मुदगल की तरफ से भेजे गए पत्र में बताया गया कि फार्मेसी कॉलेजेज को लेकर अगस्त माह में 107 वीं बैठक की गई थी। जिसमें निजी कॉलेजेज में स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स में क्वालिटी परक शिक्षा डेबलप करने के लिए निजी फार्मेसी कॉलेज की फैकल्टी का बायोमैट्रिक प्रजेंट कराने का निर्णय लिया। ताकि कॉलेज में स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स को अच्छी और क्वालिटी परक शिक्षा मिल सके।

अक्सर मिलती थी शिकायतें

निजी कॉलेजेज में फैकल्टी की अक्सर शिकायतें आती थी कि टीचर्स का नाम तो सिर्फ रजिस्टर में ही चल रहा है। जबकि टीचर कॉलेज में नहीं आते हैं। लेकिन बायोमैट्रिक हो जाने से कहीं न कहीं इस तरह की शिकायतों पर लगाम लग सकेगी। ज्ञात हो इसी तरह की बिजनौर के एक निजी कॉलेज और बरेली के भी एक निजी कॉलेज की शिकायत इसी वर्ष आरयू में आई थी। जिसमें शिकायत कर्ता ने बताया कि टीचर रजिस्टर में सिर्फ नाम चलाया जा रहा है। जबकि जिस टीचर का नाम रजिस्टर में दर्ज है वह टीचर कॉलेज में आते ही नहीं हैं।

==================

पीसीआई की तरफ से पत्र आया है तो फैकल्टी की बायोमैट्रिक प्रजेंट लगाई जाने की भी व्यवस्था कराई जाएगी। पीसीआई की अच्छी पहल है।

प्रो। अनिल शुक्ल, वीसी, आरयू

-----------------

पीसीआई की तरफ से फैकल्टी की बायोमैट्रिक कराया जाना अच्छा प्लान है। इससे फैकल्टी रेग्लयूर होंगे। इससे कैंडिडेट्स को भी लाभ मिलेगा।

सुधीर मेहरोत्रा, सीए, डायरेक्टर मैस्कट कॉलेज