यह भी जानें

-4 हजार वर्गमी। में बनाई जाएगी फैक्ट्री

-20 से 25 फैक्ट्री अभी है परसाखेड़ा में

- परसाखेड़ा में जल्द बनाई जाएगी फ्लैटेड फैक्ट्री, वर्क प्लानिंग के लिए अर्नेस्ट एंड यंग को किया साइन

- फ्लैट फैक्ट्री में आसानी से लगेंगे उद्योग, पॉल्यूशन भी होगा कम

बरेली : अगर आप भी इंडस्ट्री लगाने की सोच रहे हैं जो यह न्यूज आपके लिए ही है। शहर के परसाखेड़ा में बरेलियंस के लिए जल्द ही फ्लैटेड फैक्ट्री बनाई जाएगी जिससे उन्हें जॉब मिल सकेगी। इसके लिए वर्क प्लानिंग भी बना ली गई है। नेक्स्ट मंथ से फैक्ट्री बनना शुरू हो जाएगी।

अर्नेस्ट एंड यंग होगी कंसलटेंट

यूपीएसआईसी यानि उप्र लघु उद्योग निगम बरेली में फ्लैटेड फैक्ट्री बनाएगा। साथ ही कानपुर, आगरा, बुलंदशहर और गाजियाबाद में भी फैक्ट्री बनाई जाएगी। बरेली की फ्लैटेड फैक्ट्री में ताले या अन्य उद्योग लगाए जाएंगे। योजना को परवान चढ़ाने के लिए प्रबंधन ने अर्नेस्ट एंड यंग कंपनी को कंसलटेंट नामित किया है।

चेयरमैन ने दिया आदेश

निगम बोर्ड के चेयरमैन नवनीत सहगल ने खाली पड़े भूखंडाें का उपयोग औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए करने को कहा है। शहर के परसाखेड़ा में चार हजार वर्गमीटर भूमि खाली है। इन जगहों पर भी फ्लैटेड फैक्ट्री बनेगी।

फैसिलिटीज देगा निगम

फ्लैटेड फैक्ट्री में उद्योग लगाने वालों को विद्युत विभाग, अग्निशमन विभाग, पर्यावरण विभाग समेत कई विभागों से एनओसी नहीं लेनी पड़ेगी। निगम ही इन विभागों की एनओसी लेगा। ऐसे में जिन्हें फ्लैट आवंटित किया जाएगा, वे आसानी से उद्योग स्थापित कर सकेंगे। फ्लैटेड फैक्ट्री में गैर प्रदूषणकारी उद्योगों की स्थापना होगी।

क्या है फ्लैटेड फैक्ट्री

बहुमंजिली इमारतों में बड़ा हॉल नुमा निर्माण कराया जाता है। उसी में उद्योग लगाने के साथ ही वहां दफ्तर भी बनाए जा सकते हैं।

प्लानिंग के बाद मिलेगा बजट

बोर्ड के चेयरमैन नवनीत सहगल ने योजना को धरातल पर लाने के लिए उद्योग विभाग को फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने के लिए जल्द से जल्द कार्य योजना तैयार कर शासन को भेजने का आदेश दिया है जिससे बजट भी जल्द जारी हो सके।

यह मिलेगा फायदा

जिन भी लोग को यहां बनाए गए फ्लैट्स में आवास आंवटित होंगे वह हॉल में अपना लद्यु उद्योग विकसित कर सकेंगे जिससे लोगों को आर्थिक लाभ मिल सकेगा। इससे रोजगार की समस्या भी काफी हद तक खत्म हो सकेगी।

बोर्ड चेयरमैन ने फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने का आदेश दिया है जहां फैक्ट्री बनेगी इसमें बरेली भी शामिल है। कंपनी भी नामित कर दी गई है। यह अच्छी पहल है इससे लोगों को रोजगार और छत दोनों मिलेगी।

ऋषि रंजन गोयल, जिला उद्योग अधिकारी।