- हेल्थ डिपार्टमेंट ने परिवार नियोजन संबंधी जानकारी के लिए जारी की हेल्पलाइन

- महिलाएं टोल फ्री नंबर पर लें सकेंगी परिवार नियोजन संबंधी जानकारी

बरेली : जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए हेल्थ महकमे ने शानदार पहल की है। महिलाओं के लिए केयर हेल्पलाइन शुरु की गई है। हेल्पलाइन के ट्रोल फ्री नंबर पर कॉल करके परिवार नियोजन संबंधी जानकारी किसी भी समय ले सकती है।

ऐसे मिलेगा हेल्पलाइन का लाभ

अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर 1800 103 3044 कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इन्जेक्शन सम्बन्धी परामर्श की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है।

टोलफ्री नंबर पर दी गई सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है, टोलफ्री नंबर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

अंतरा से महिलाओं के लिए यह फायदा

अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक हैं, तीन माह के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता हैं, अंतरा इंजेक्शन डिस्ट्रिक्ट फीमेल हॉस्पिटल समेत समस्त सीएचसी, पीएचसी पर उपलब्ध है।

एक साल में 529 महिलाओं ने लिया लाभ

पिछले साल से केयर हेल्पलाइन की शुरुआत हुई थी अब तक 529 महिलाओं ने हेल्पलाइन का सहारा लेकर अंतरा को अपनाया है। वही समय-समय पर उनसे फीडबैक भी लिया जा रहा है। जिसमें महिलाओं ने अन्य गर्भ निरोधक सुविधाओं की तुलना में अंतरा को अच्छा बताया है।

इस तरह की जानकारी ले रही महिलाएं

नोडल अधिकारी की माने तो महिलाएं गर्भ धारण की करने का सही समय, एक बच्चे के बाद दूसरे में बच्चे के जन्म में कितना अंतर होना चाहिए वहीं सबसे विशेष सवाल यह रहा है कि अक्सर शादी के बाद गर्भ धारण करते समय किस प्रकार का पोषण महिला को लेना चाहिए जिससे बच्चे को कुपोषण से बचाया जा सके यह है। महिलाओं की ठीक प्रकार से काउंसिलिंग कर समस्या का निदान किया जा रहा है।

केयर हेल्पलाइन परिवार नियोजन के लिए वरदान साबित हुई है। ट्रोल फ्री नंबर पर परिवार नियोजन से जुड़ी कई अहम जानकारी महिलाएं ले रही है जो कि उनके और बच्चे के स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

डॉ। शशि गुप्ता, नोडल ऑफिसर, अंतरा योजना