समाज कल्याण विभाग जारी करेगा बजट

फिटनेस ट्रैक के साथ ही बनेगा आरआई कार्यालय

Meerut। करीब तीन साल से अधर में अटके आरटीओ विभाग के फिटनेस टेस्टिंग ट्रैक के निर्माण की मुख्यालय ने एक बार फिर उम्मीद जगाई है। इस ट्रैक की कई साल से विभाग को दरकार है। तीन साल पहले मुख्यालय के आदेश पर निर्माण कार्य शुरू हुआ और ट्रैक बनाया भी गया। गौरतलब है कि सुविधाओं के अभाव में इस ट्रैक का तीन साल से प्रयोग नहीं हो सका है। अब दोबारा से मुख्यालय के आदेश पर ट्रैक को पूरा करने का बजट जारी किया गया है।

ट्रैक पर होगी जांच

विभाग में रोजाना आने वाले सैंकड़ों वाहनों को विभाग के मैदान में खड़ा कर केवल ऊपरी तौर पर जांच कर फिटनेस सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। हालांकि टेस्टिंग ट्रैक पूरा हो जाने के बाद वाहन को ट्रैक पर खड़ा कर उसी पूरी जांच की जाएगी।

ट्रैक पर बनेगा आरआई केबिन

फिटनेस जांच के लिए आरआई टेक्निकल का टेस्टिंग केबिन भी इस ट्रैक के बराबर में बनाया जाएगा। इस केबिन से ही आरआई वाहन से संबंधित पेपर जांच के बाद ट्रैक पर वाहन की पूरी फिटनेस जांच करेगा। इस ट्रैक में लाइट, कैमरों के साथ आवश्यक मानकों की गाइड लाइन भी लगेगी।

तीन दिन पहले लखनऊ में हुई मीटिंग में फिटनेस ट्रैक के निर्माण का निर्णय लिया गया। इसके लिए समाज कल्याण विभाग से बजट जारी होगा। अगले माह तक काम पूरा होने की संभावना है।

चंपा लाल निगम, आरआई टेक्निकल

आरटीओ में उमड़ी भीड़

तीन दिन बाद सोमवार को आरटीओ कार्यालय खुलते ही परिसर में आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही लाइसेंस और वाहनों की फिटनेस के लिए आवेदक कतार में लगने शुरू हो गए। खास बात यह रही कि अधिकतर अधिकारी निर्धारित समय पर विभाग में नहीं पहुंचे, जिससे आवेदक दोपहर तक परेशान रहे।