- कोटेदारों के पास मौजूद ई-पॉश मशीनों को रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन सिस्टम से किया जाएगा लैस

GORAKHPUR: अब कोटेदार ई-पॉश मशीन के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगे। क्योंकि ये मशीनें अब आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) सिस्टम के तहत वर्क करेंगी। मशीन में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ हुई तो सीधे इसकी जानकारी सप्लाई इंस्पेक्टर समेत डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट को हो जाएगी और संबंधित कोटेदार के विरुद्ध कार्रवाई आसानी से हो सकेगी।

जियो फेसिंग पकड़ेगी खेल

बता दें, यूपी के तीन दर्जन से ज्यादा जिलों में आधार नंबर में खेल कर किए गएअनाज घोटाले के बाद डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट पूरी तरह सख्त हो गया है। इससे सबक लेते हुए खाद्य एवं रसद विभाग ने ई-पॉश मशीनों की जियो फेसिंग करवाने का फैसला किया है। जिसके बाद मशीनों को तय क्षेत्र से बाहर ले जाने पर एडमिनिस्ट्रेटर और सर्विस प्रोवाइडर के पास अलर्ट आ जाएगा। नवंबर तक सभी मशीनों की जियो फेसिंग करवाने की तैयारी है। बीते दिनों एसटीएफ ने यह खुलासा किया था कि कई कोटेदारों ने अपनी ई-पॉश मशीनों को एक जगह लाकर गड़बडि़यां की थीं। खाद्य आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि विभाग ई-पॉश मशीनों की जियो फेसिंग करवाने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में जल्द सर्विस प्रोवाइडर और एडमिनिस्ट्रेटर के साथ बैठक की जाएगी। सरकार की यह भी योजना है कि ऐसे लोग जो दुकान पर आकर अनाज नहीं ले सकते, उन्हें उनके घर पर अनाज दिया जाए। मशीनों की जियो फेसिंग के दौरान यह व्यवस्था की जाएगी कि दो या तीन दिन के लिए ऐसे लोगों को राशन देना हो जो छूट रहे हों।

बॉक्स

क्या है जियो फेसिंग

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, इस तकनीक में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) या आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) के जरिए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में जियोग्राफिकल बाउंड्री तय की जाती है। मशीन को जैसे ही बाउंड्री से बाहर लाया जाएगा वह सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर को अलर्ट भेज देगी।

फैक्ट फीगर

नगरीय क्षेत्र में कोटेदार - 340

ग्रामीण क्षेत्र में कोटेदार - 1,707

जिले में कुल कोटेदार - 3,047

पात्र गृहस्थ (उपभोक्ता) कार्ड धारक - 1,26,392

अंत्योदय कार्ड धारक - 6,31,836

पात्र गृहस्थ (उपभोक्ता) को मिलने वाला राशन (प्रति यूनिट)

गेहूं - 3 किलो

चावल - 2 किलो

तेल - 2 लीटर

अंत्योदय कार्ड धारक को मिलने वाला राशन (प्रति यूनिट)

गेहूं - 20 किलो

चावल - 15 किलो

तेल - 3.5 लीटर

वर्जन

ई-पॉश मशीन के साथ कोटेदार छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे। इसके लिए जीपीएस या आरएफआईडी के जरिए उसकी बाउंड्री लाइन तय की जा रही है। इस पर काम किया जा रहा है।

- आनंद कुमार सिंह, डीएसओ