- हर दिन दोनों पालियों की परीक्षा की जांच कर रिपोर्ट भेजेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट

LUCKNOW :

इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर कार्रवाई करने के लिए विभाग के ओर से विशेष तैयारी की जा रही हैं। इस साल से यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। इसके तहत हर जिले में परीक्षा के लिए बनाएं गए केंद्रों के आधार पर वहां पर सेक्टर मजिस्ट्रेट की संख्या को तय किया जाएगा। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट डीएम के निर्देशन में काम करेंगे।

आठ से दस केंद्रों पर रखनी होगी नजर

माध्यमिक शिक्षा परिषद के ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि जिला स्तर पर गठित सेक्टर मजिस्ट्रेट को एक निर्धारित संख्या में केद्रों के जांच करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। एक सेक्टर मजिस्ट्रेट को कम से कम आठ व अधिकतम दस केंद्रों की जांच करनी होगी। इन केंद्रों पर होने वाले सभी परीक्षा का नकल विहीन कराने की पूरी जिम्मेदारी इन्हीं पर होगी।

दोनों पालियों में करना होगा निरीक्षण

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के दोनों ही परीक्षाओं का निरीक्षण करना होगा। प्रत्येक पाली की परीक्षा का निरीक्षण करने के बाद वह उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। उन्होंने बताया कि इस निरीक्षण के दौरान वह केंद्रों में लगे सीसीटीवी, डीवीआर, वाइस रिकॉर्डर सभी की जांच हर बार करेंगे। साथ ही अगर किसी केंद्र पर नकल की शिकायत मिलती है सेक्टर मजिस्ट्रेट को कार्रवाई करने का भी अधिकार होगा।