MATHURA (6 April): रिलायंस का 4जी कभी भी लांच हो सकता है। लेकिन लंबे समय से उससे प्रतियोगिता करने का दावा कर रहा भारत संचार निगम पिछले छह माह में प्रस्तावित वाई-फाई हॉट स्पॉट सेवा शुरू नहीं कर सका है। निगम अधिकारियों ने इतना भी होमवर्क नहीं किया है कि किन स्थानों पर हॉट स्पॉट के लिए फाइबर से मीडिया दिया जा सकता है। हालांकि एक माह में चार हॉट स्पॉट मथुरा-वृंदावन में नजर आ सकते हैं। संचार मंत्रालय ने पिछले साल अगस्त में देश भर में वाई-फाई हॉट स्पॉट विकसित करने के निर्देश दिए थे। ताकि सार्वजनिक स्थलों पर हमेशा एकत्र रहने वाली भीड़ मुफ्त इंटरनेट सेवा का लाभ ले सके। संचार निगम अधिकारियों ने बीते साल ही सितंबर में योजना पेश करते हुए छह माह के अंदर मथुरा-वृंदावन में 40 स्थानों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट सेवा शुरू करने का ऐलान किया था। तब दावा किया गया था कि 31 दिसंबर तक पहले चरण में करीब दर्जन भर हॉट स्पॉट विकसित कर दिए जाएंगे।

10 एमबीपीएस की मिलेगी इंटरनेट स्पीड

भारत संचार निगम ने पिछले साल तक तो चले क्या, 31 मार्च तक की छह माह की अवधि में भी कोई कदम नहीं उठाया है। हॉट स्पॉट बनाने के लिए वेंडर तो तैयार कर लिया गया है, परंतु निगम प्रशासन अभी तक यह सर्वे भी नहीं कराया कि वास्तव में किन-किन सार्वजनिक स्थलों पर फाइबर से मीडिया दिया जा सकता है। वाई-फाई हॉट स्पॉट में 10 एमबीपीएस की स्पीड दी जानी है। इसके लिए मथुरा-वृंदावन के प्रमुख तिराहे-चौराहे, प्रमुख मंदिर आदि पहले ही प्रस्तावित किए जा चुके हैं।

-जीएस अग्रवाल डीजीएम, बीएसएनएल ने बताया कि पहले चरण के चार हॉट स्पॉट के लिए स्थल चयन गुरुवार तक हो जाएगा। एक माह के अंदर इन्हें इंस्टॉल करा दिया जाएगा। यहां कोई भी मुफ्त में इंटरनेट सर्फिंग कर सकेगा।