अब वाहन खरीदने से पहले देना होगा घर का फोटो

घर में पार्किंग नहीं, तो नहीं होगा नई गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

Meerut । अब अगर आपको चौपहिया वाहन खरीदना है तो पहले अपने घर में गाड़ी खड़ी करने की जगह तैयार करानी होगी। यदि घर में आपके पार्किंग की व्यवस्था है तो ही आपको नई गाड़ी खरीदने की अनुमति परिवहन विभाग से मिलेगी। शहर की सड़कों और मोहल्लों की गलियों में लगातार बढ़ रही पार्किंग की समस्या से निजात के लिए परिवहन विभाग अब वाहन रजिस्ट्रेशन से पहले पार्किंग की व्यवस्था कराने का नियम बनाने जा रहा है।

तैयार हो गया प्रस्ताव

एआरटीओ श्वेता वर्मा ने बताया कि लोग सड़क किनारे, गलियों या पार्क में गाड़ी खड़ी कर अतिक्रमण करते हैं इससे पार्किंग की समस्या और अधिक बढ़ रही है। इसको दूर करने के लिए मुख्यालय स्तर पर इस योजना पर विचार चल रहा है। इसका प्रस्ताव भी परिवहन आयुक्त द्वारा तैयार कर लिया गया है। जल्द इसको स्वीकृति मिलने के बाद लागू किया जाएगा।

दिखानी होगी पार्किंग की जगह

नई कार खरीदने के बाद रजिस्ट्रेशन का आवेदन करने के दौरान अब वाहन स्वामी को आरटीओ कार्यालय में कागजात के साथ अपने घर में पार्किंग से संबंधित शपथ पत्र और गाड़ी खड़ी करने की जगह का फोटो जमा करना होगा। इस डॉक्यूमेंट के आधार पर ही पार्किंग की जगह की जांच के बाद गाड़ी का रजिस्ट्रेशन आरटीओ से होगा।

परिवहन अधिकारी करेंगे विजिट

आवेदक द्वारा पार्किंग की व्यवस्था संबंधित कागज विभाग में जमा होने के बाद उस डिटेल की यानि आवेदक के घर में या बताई गई जगह पर पार्किंग व्यवस्था की जांच के लिए बकायदा परिवहन विभाग के अधिकारियों की विजिट होगी। जांच टीम आवेदक के घर जाकर भी उस जगह का भौतिक सत्यापन करेंगे और यदि आवेदक की जानकारी गलत निकली तो वाहन का रजिस्ट्रेशन रदद कर दिया जाएगा।