- कैंडिडेट्स को सीबीएसई ने दी बड़ी राहत

- अब तक केवल दो बार सकते थे आवेदन

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: अगर आपने लास्ट ईयर के जेईई मेंस एग्जाम को क्वॉलिफाई न करने के साथ ही अपने दो मौके गवां दिए थे, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने जेईई मेंस में अपियर होने के मौके की संख्या बढ़ा दी है। पहले जहां एग्जाम में शामिल होने के लिए केवल दो मौके दिए जाते थे, इस साल से कैंडिडेट्स के पास एग्जाम में सफल होने के तीन मौके होंगे।

दो मौके खो चुके कैंडिडेट्स को होगा फायदा

सीबीएसई द्वारा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेंस के लिए अभी तक स्टूडेंट्स को सिर्फ दो मौके दिए जाते थे, लेकिन साल ख्0क्म् के नए ऑफिशियल नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को तीन मौके दिए जाने की बात कही गई है। इससे इस साल उन स्टूडेंट्स को फायदा होने जा रहा है जो कि दो प्रयास में सफल नहीं हो सके थे, लेकिन अब मौके बढ़ने के साथ ही वे भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में भाग ले सकते हैं।

फ्क् दिसंबर तक आवेदन

सीबीएसई द्वारा इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेंस (जेईई मेंस-ख्0क्म्) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया फ्क् दिसंबर तक चलेगी। फ् अप्रैल को पेपर पेन मोड में एग्जाम कंडक्ट होगा। जिसके बाद 9 व क्0 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। कैंडिडेट्स को गाइड करने के मकसद से इस बार भी पिछले सालों के पेपर्स को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। कैंडिडेट्स साल ख्0क्भ् और साल ख्0क्ब् के पेपर्स वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

वर्जन---

लास्ट ईयर काफी संख्या में कैंडिडेट्स पेपर देने से चूक गए थे। इनमें ऐसे कई कैंडिडेट्स थे जिन्होंने अपना दूसरा मौका बिना एग्जाम दिए ही खो दिया। बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स को दिए गए तीन मौकों के फैसले से स्टूडेंट्स के बीच उत्साह का माहौल है।

---- डीके मिश्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर अविरल क्लासेज