-नए मॉडल कोचों का किया गया ट्रायल, जल्द ही ट्रेनों में लगेंगे नए कोच

-कॉलबेल, एनाउंसमेंट के साथ बर्थ भी होगी पहले की अपेक्षा काफी चौड़ी

KANPUR : एसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का सफर और आसान बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने एसी ट्रेनों में मॉडल कोच लगाने की योजना बनाई है। रेलवे बोर्ड अधिकारियों ने शुक्रवार को मॉडल कोच एसी ट्रेन को भोपाल से बीना तक चला कर उसका ट्रायल लिया है। जिससे मॉडल कोच में बची खामियों को दूर किया जा सके। एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि ट्रायल सफल रहा है। जल्द ही एसी ट्रेनों में मॉडल कोच लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

निशातपुरा में बनाए जा रहे कोच

रेलवे अधिकारियों की मानें तो एसी ट्रेनों में मॉडल कोच लगाने के लिए भोपाल निशातपुरा स्थित रेलवे कोच निर्माण फैक्ट्री में मॉडल कोच बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। जिससे जल्द से जल्द सभी एसी ट्रेनों में मॉडल कोच लगाए जा सकें।

मॉडल कोच की क्या है खासियत

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि मॉडल कोच में कॉलबेल, एनाउंसमेंट, डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगी। जिससे यात्री कॉलबेल बजा कर मदद मांग सकता है साथ ही एनाउंसमेंट व डिस्प्ले बोर्ड से आने वाले स्टेशन की जानकारी पढ़ व सुन सकता है। इसके साथ ही कोच में पढ़ने के लिए एलईडी लाइट, अपर बर्थ की ऊंचाई में कमी, टॉयलेट में बेहतर सुविधा व पहले ही अपेक्षा बर्थ भी चौड़ी लगाई जाएंगी।

नहीं खाने पड़ेंगे झटके

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक एसी ट्रेनों में लगाने वाले मॉडल कोच में यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे। क्योंकि कोच के निर्माण के समय प्रत्येक सीट के नीचे जर्क लेस स्प्रिंग लगाई गई है। जिससे ट्रेन में चलने के दौरान यात्री को झटका नहीं लगेगा।

प्रत्येक श्रेणी की अलग डिजाइन

जानकारी के मुताबिक एसी ट्रेनों में लगने वाले मॉडल कोच को श्रेणी के आधार पर डिजाइन किया गया है। फस्ट एसी, सेकेंड एसी व थर्ड एसी के कोच की डिजाइन एक दूसरे से बिल्कुल अलग होगी। जोकि कोच में प्रवेश करते ही समझ में आ जाएगी।