RANCHI : रेलवे ने ट्रेनों को टाइम पर चलाने की योजना तो पहले से ही बनाई है। लेकिन इसे रेगुलर मेंटेन रखने के लिए रेलवे अब गंभीर हो गया है। जिससे कि ट्रेनें किसी भी हाल में देरी से नहीं चल सकेंगी। वहीं फॉग के दिनों में भी उनका टाइम टेबल नहीं बदलेगा। आखिर रेलवे ने रांची डिवीजन के मुरी से रेलवे ट्रैक लाइन को डबल कराने को लेकर बजट में बड़ा प्रावधान किया है। इतना ही नहीं, इस काम के लिए 580 करोड़ रुपए के अनुमानित बजट पर मंजूरी भी दे दी है।

लाइन क्लियर के लिए नो वेटिंग

बरकाकाना से मुरी रूट पर 58 किलोमीटर अबतक सिंगल लाइन ट्रैक पर ही ट्रेनों का परिचालन होता है। इस वजह से कई बार ट्रेनों को लाइन क्लियर होने का इंतजार भी करना पड़ता है। कभी-कभी तो लाइन क्लियर होने के चक्कर में पैसेंजर्स की कनेक्टिंग ट्रेन भी छूट जाती है। ऐसे में लाइन डबलीकरण का काम होने से ये सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

रूट पर ट्रेनों का बढ़ सकता है फेरा

रांची डिवीजन से दर्जनों ट्रेनों का परिचालन इसी रूट से होता है। जहां हजारों पैसेंजर्स भी इस रूट में सफर करते है। अब इस रूट में सफर करने वाले पैसेंजर्स को भी राहत मिल जाएगी। वहीं लाइन डबल होने से ट्रेनों की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद है। इसके अलावा ट्रेनों का फेरा भी बढ़ाया जा सकता है।

रेलवे ने बजट में लाइन डबल करने का प्रावधान किया है। इसके बाद से ट्रैफिक क्लियर होगा और ट्रेनों की स्पीड भी इस रूट पर बढ़ाई जा सकेगी। कुछ ट्रेनों के फेरे भी बढ़ सकते है। अगर देखा जाए तो इससे रेलवे को जितना फायदा होगा उससे ज्यादा पैसेंजर्स को भी।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची रेल डिवीजन